TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Wrong Time To Drink Water:  आप भी पीते हैं सोने से पहले पानी तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये परेशानियां

Wrong Time To Drink Water: पानी इंसान की पहली जरूरत होता है। बिना पानी के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। सेहतमंद रहने के लिए पानी पीना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन कई बार हम लोग पानी पीने से संबंधित कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं की लेने के देने पड़ जाते […]

Wrong Time To Drink Water: आप भी पीते हैं सोने से पहले पानी तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये परेशानियां
Wrong Time To Drink Water: पानी इंसान की पहली जरूरत होता है। बिना पानी के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। सेहतमंद रहने के लिए पानी पीना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन कई बार हम लोग पानी पीने से संबंधित कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं की लेने के देने पड़ जाते हैं। इसलिए जिस प्रकार हमें खाना सही टाइम पर खाना चाहिए उसी प्रकार पानी भी सही समय पर पीना चाहिए। वैसे तो एक्सपर्ट भी कहते हैं की पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। लेकिन एक्सपर्ट ये भी कहते हैं कि सोने से ठीक पहले पानी पीने से बचना चाहिए। इससे परेशानी हो सकती है। आइये जानते हैं कि क्यों सोने से पहले पानी नहीं पीना चाहिए। साथ ही हुए और कब पानी नहीं पीना चाहिए। जानते हैं विस्तार से।

क्यों सोने से पहले पानी नहीं पीना चाहिए

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सोने से पहले पानी पीते हैं तो बता दें कि ये खतरनाक हो सकता है। हर चीज का एक सही समय होता है उसी प्रकार पानी पीने का भी एक सही समय होता है। लोग हाइड्रेट रहने के चक्कर में रात में भी खूब सारा पानी पीकर सोते हैं जो उन्हें हाइड्रेट नहीं बल्कि बीमार करने का काम करता है। सोने से पहले पानी पीना  हेल्थ के हिसाब से सही नहीं है। और पढ़िए –Disadvantages Of Tomatoes: टमाटर खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है किडनी स्टोन बता दें कि अगर आप सोने से पहले पानी पीते हैं, तो इससे आपको रात में बार बार पेशाब आएगा जिसकी वजह से आपकी नींद में खलल पड़ती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी भी इंसान के लिए 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है। दरअसल नींद की कमी के कारण आपकी प्रोडक्टिविटी में कमी आएगी जिससे आप  डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं।

जानें कब-कब पानी पीना हो सकता है खतरनाक

जब भी आप फल खाएं तो उसके साथ या उसके तुरंत बाद पानी  का सेवन न करें। इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि सोने के तुरंत पहले पानी न पिएं। वरना आपको बार-बार पेशाब आने की दिक्कत हो सकती है। जिससे नींद पूरी नहीं होगी और आप किसी और बीमारी एक भी शिकार हो सकते हैं। खाना खाने के खाने के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करें। इससे वजन भी बढ़ता है और नींद में भी खलल पड़ता है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है। और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.