-विज्ञापन-

Winter Tips For Asthma Patients: ठंड में अस्थमा के मरीज इन बातों का रखें ध्यान, ठीक रहेगी हेल्थ

Winter Tips For Asthma Patients: इन दिनों पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है। ठंड के मौसम में कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अस्थमा के रोगियों के लिए ठंड में परेशानियां बहुत बढ़ जाती हैं।

Winter Tips For Asthma Patients: इन दिनों पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है। ठंड के मौसम में कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अस्थमा के रोगियों (Asthma Patients) के लिए ठंड में परेशानियां बहुत बढ़ जाती हैं। इनके लिए मौसम में बदलाव होते ही सांस लेने में दिक्कत जैसी सामस्य होने लगती है। हाल ही में ठंड के कहर से कानपुर में कई मौत के मामले सामने आए हैं। इन मौतों का कारण हार्ट या ब्रेन अटैक था, जिनमे अस्थमा के मरीज भी थे। हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि ठंड के मौसम में अस्थमा के रोगियों को खास एहतियात की जरूरत होती है। आइए जानते हैं की इस मौसम में अस्थमा के मरीजों को किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें

सर्दियों के मौसम में लोग घर से बाहर जाना पसंद नहीं करते, इसलिए उनका ज्यादातर समय घर के अंदर ही गुजरता है। ऐसे में इस बात की खास जरूरत होती है कि घर के अंदर ठीक तरह से साफ-सफाई हो। दरअसल अस्थमा के मरीजों को धूल के कण परेशान कर सकते हैं, इसलिए समय-समय पर घर को वैक्यूम क्लीनर से साफ कर उसे डस्ट फ्री बनाना जरूरी है। यदि सफाई का ध्यान रखा जाए तो अस्थमा के मरीजों को कम दिक्कत होती है।

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

नाक से सांस लें

अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग को मुंह से सांस लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हमें हमेशा नाक से सांस लेनी चाहिए। खास तौर पर उन लोगों के लिए नाक से सांस लेना बहुत जरूरी हो जाता जो अस्थमा के मरीज होते हैं। कड़ाके की ठंड में मुंह से सांस लेने पर अस्थमा बढ़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि नाक से ही सांस लें और अस्थमा के खतरे को कम करें।

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

पालतू जानवरों से दूरी बनाएं

कई लोगों के घर में पालतू जानवर होते हैं। लेकिन जो लोग अस्थमा के मरीज होते हैं उन लोगों के लिए पालतू जानवर आफत की जड़ बन सके हैं। दरअसल ठंड के मौसम में जानवरों के बाल बहुत झड़ते हैं। और जब वो बाल अस्थमा के मरीज के मुहं में चले जाते हैं तो उनकी दिक्कत उअर भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में इन लोगों के लिए जरूरी हो जाता है कि वो पालतू जानवरों से दूरी बनाकर रखें।

Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

खुलें में एक्सरसाइज न करें

ठंड का मौसम अस्थमा के मरीजों के लिए आफत लेकर आता है। दरअसल इस मौसम में अस्थमा की दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है। अस्थमा के मरीजों को ठंड से बचना चाहिए और खुले में एक्सरसाइज करने से भी परहेज करना चाहिए। हो सके तो इस मौसम में हल्की एक्सरसाइज ही करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल...

Benefits of Amla Juice: आंवले के जूस में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इससे मिलने वाले लाभों के बारे में

Benefits of Amla Juice: आंवला (Amla) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। जो लोग नियमित रूप से आंवले का सेवन करते हैं उन...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: रसोई में पाए जाने वाले हींग और काले नमक के लाभ जानकर होंगे हैरान, पेट की समस्या के लिए...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: हमारी रसोई (Kitchen) में पाए जाने वाले मसाले (spices) कई गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए...

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर जबरदस्त सुर्खियों में हैं। बीते दिन राखी ने अपनी प्यारी मां को...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here