-विज्ञापन-

Winter Sweating Problem: सर्दियों में भी आ रहा है पसीना तो न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारियां

Winter Sweating Problem: शरीर से पसीना आना एक आम प्रोसेस होता है, लेकिन सर्दियों में पसीना आना चिंता की बात हो सकती है।

Winter Sweating Problem: शरीर से पसीना (Sweating) आना एक आम प्रोसेस होता है। अक्सर गर्मियों में हमें बहुत ज्यादा पसीना आता है, इसके अलावा जब हम ज्यादा एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं तो भी हमें पसीना आना एक आम बात है। लेकिन सर्दियों में पसीना आना चिंता की बात हो सकती है, क्योंकि आमतौर पर सर्दियों में पसीना नहीं आता। आपने कुछ लोगों को देखा होगा जो कड़ी सर्दी में भी बिना मेहनत के पसीन-पसीना हुए रहते हैं। दरअसल सर्दियों में पसीना आना कोई सामान्य बात नहीं है, अगर आपको भी ये दिक्कत हो रही है तो इस हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। क्योंकि हो सकता है किआप इन बीमारियों का शिकार हो रहे हों। आइये जानते हैं सर्दियों में भी पसीना आने के क्या कारण हो सकते हैं।

और पढ़िएKnee Pain Problem: घुटनों के दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा जल्द आराम

लो ब्लड शुगर

अगर आपके शरीर में शुगर लेवल कम हो जाता है तो उस कंडीशन में आपको पसीना आने लगता है फिर भले ही मौसम कोई भी हो। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कई बार लापरवाहीं के कारण तबियत ज्यादा बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है। अगर डायबिटीज के रोगी के साथ ये परेशानी हो रही है तो उस अवस्था में यह स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर

अगर आपको सर्दी में पसीना आ रहा है, तो यह लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। दरअसल, सर्दियों में ब्लड प्रेशर कम होने की वजह से हार्ट तक जाने वाली धमनियों में कैल्शियम की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे वह बंद होने लगती है। ऐसे में हार्ट रेट बढ़ने के साथ ही पसीना आने लगता है। अगर आपको भी ऐसी दिक्कत हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़िएDiabetes Home Remedy: डायबिटीज के रोगी दवा खाकर हो गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

हाई कोलेस्ट्रॉल

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा बढ़ने लगती है तो भी कई प्रकार कि दिक्कतें होने लगती हैं। अगर आपको सर्दियों के सर्द मौसम में भी पसीना आ रहा है तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें क्योंकि ये हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है। इसलिए बिना लापरवाही किये तुरंत डॉक्टर से मिलें।

और पढ़िएHome Remedies For Ear Pain: ठंड से बच्चों के कान हो रहा है दर्द, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे  

बढ़ता मोटापा

आज के समय में मोटापे कि समस्या से कई लोग परेशान हैं। ऐसे में चिंता कि बात ये है कि कैसे इस समस्या से बचा जा सकता है। कई बार सर्दियों के मौसम में मोटापे के कारण अचानक पसीना आना और घबराहट होने जैसी समस्याएं हो जाती हैं। जो सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं। अगर बढ़ते मोटापे कि वजह से आप भीं इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने मोटापे को कंट्रोल करने कि कोशिश करें।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here