TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

World Thalassemia Day 2023: आज है विश्व थैलेसीमिया दिवस, जानें इससे राहत पाने के लिए कैसी हो मरीज की डाइट

World Thalassemia Day: आज यानी 8 मई को पूरे देशभर में विश्व थैलेसीमिया दिवस (World Thalassemia Day) मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि लोगों को इस बीमारी के प्रति सजग किया जाए और इसके इलाज के उपाय बताए जाएं। थैलेसीमिया वंशानुगत रक्त विकारों का एक समूह है जो शरीर […]

World Thalassemia Day: आज यानी 8 मई को पूरे देशभर में विश्व थैलेसीमिया दिवस (World Thalassemia Day) मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि लोगों को इस बीमारी के प्रति सजग किया जाए और इसके इलाज के उपाय बताए जाएं। थैलेसीमिया वंशानुगत रक्त विकारों का एक समूह है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा का उत्पादन नहीं कर पाता। ये लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला प्रोटीन है जो ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है जब शरीर में इसकी कमी होती है तो इससे एनीमिया होता है। इस बीमारी के होने आगे चलकर थकान, कमजोरी और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भारत में थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिसमें बच्चे ज्यादा है। जो बच्चे इस बीमारी से ग्रस्त होते हैं उनकी शारीरिक विकास ठीक से नहीं हो पाता। ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी का पता लगते ही इलाज शुरू कर देना चाहिए ताकि वक्त रहते इस पर काबू पा लिया जा सके। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार थैलेसीमिया के मरीज को अपनी डाइट का खूब ख्याल रखना चाहिए आइए जानते हैं कि उनकी डाइट कैसी होनी चाहिए और किन चीजों का सेवन उनके लिए जरूरी है।

आयरन का करें सेवन World Thalassemia Day

आपको बता दें कि थैलेसीमिया के रोगियों को अक्सर ब्लड चढ़ाया जाता है। ऐसे में अगर मरीज की डाइट का ख्याल रखा जाए तो उनकी कुछ हेल्प हो सकती है। इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों की डाइट में आयरन युक्त फूड जैसे हरी सब्जियां, रेड मीट, फोर्टिफाइड अनाज और फलियां शामिल करना चाहिए।

फोलिक एसिड

पता हो कि, फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में थैलेसीमिया के मरीजों को डाइट में फोलिक एसिड युक्त फूड जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, और साबुत अनाज आदि शामिल करना चाहिए।

कैल्शियम और विटामिन डी

जो लोग थैलेसीमिया से पीड़ित होते हों उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक होता है। अगर रोगी को स्वस्थ रखना हो तो उसकी डाइट में विटामिन डी सप्लीमेंट के साथ कैल्शियम युक्त फूड जैसे डेयरी प्रोडक्ट, नट्स और बीजों का सेवन जरूरी है। इससे हड्डियां मजबूत होती है। आप विटामिन डी के लिए सुबह की धूप में बैठें तो इससे बहुत लाभ मिलता है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.