TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

International No Diet Day 2023: आज है ‘इंटरनेशनल नो डाइट डे’ जानें इसे मनाने के पीछे का मकसद, कैसे करें इस दिन को सेलिब्रेट

International No Diet Day 2023: आज यानी 6 मई को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोग अपने आप से प्यार करें और भूखे रहकर अपने आपको प्रताड़ित न करें। हालांकि अपने आपको फिट रखना अच्छी बात है लेकिन इसके लिए खाना पीना […]

International No Diet Day 2023: आज यानी 6 मई को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोग अपने आप से प्यार करें और भूखे रहकर अपने आपको प्रताड़ित न करें। हालांकि अपने आपको फिट रखना अच्छी बात है लेकिन इसके लिए खाना पीना छोड़ना कहीं से भी ठीक नहीं है। लेकिन कुछ लोग ये जानते हुए भी की बहुत ज्यादा डाइट सेहत के लिए अच्छी नहीं होती डाइट करते हैं। डाइट करना आजकल ट्रेंड में है और लोग अपने आपको फिट रखने के लिए डाइट करते हैं फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला। कई बार तो मोटापा कम करने के लिए लोग डाइट के चक्कर में अपने आपको बड़ी मुसीबत में डाल देते हैं। ऐसे अपने आपको प्यार करने और खाना छोड़कर अपने आपको प्रताड़ित  न करने के लिए हर साल 6 मई को अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे सेलिब्रेट किया जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नो डाइट डे क्यों मनाया जाता है, इसका इतिहास किया है, साथ ही आप इस दिन को कैसे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

 इंटरनेशनल नो डाइट डे का इतिहास International No Diet Day 2023

आपको बता दें कि इस दिन की शुरुआत सबसे पहले साल 1992 में ब्रिटिश की महिला मैरी इवांस द्वारा की गई थी। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य था कि दुनिया भर के महिलाओं और पुरुषों को अच्छे स्वास्थ्य के बारे में बताया और जागरूक किया जाए चाहे कोई मोटा हो या पतला। साथ ही जो लोग जरूरत से ज्यादा मोटे होते हैं वो अपने आपको फिट रखने के लिए कुछ आसान डाइटिंग और एक्सरसाइज के बारे में सोचते हैं, ताकि वो फिट भी हो जाएं और कोई नुकसान भी न हो। इंटरनेशनल नो डाइट डे पर इससे जुड़ी गतिविधियां, कार्यक्रम, बॉडी पॉजिटिविटी वर्कशॉप, सेल्फ-केयर एक्टिविटीज और सोशल मीडिया कैंपेन शामिल हैं, जो बॉडी एक्सेप्टेंस और सेल्फ-लव को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

ऐसे करें इस दिन को सेलिब्रेट

1. नो डाइट डे को सेलिब्रेट करने के लिए आप अपना मनपसंद खाना बनाकर और खाकर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं। 2.जिन लोगों ने अपने आपको भूखे रहे बिना दूसरी एक्टिविटी और कसरत के जरिये फिट और स्लिम बनाया है वो अपने इस एक्सपीरियंस को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि कोई और भी भूखे रहकर प्रताड़ित न करें। 3. हेल्दी खाना खाएं ताकि आपको कभी भी डाइटिंग की जरूरत न हो।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.