---विज्ञापन---

Throat Irritation: गले में हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Throat Irritation: अक्सर लोगों की गले में जलन (Throat Irritation) की समस्या हो जाती है। वैसे तो ये परेशानी एसिड (Acid) बनने की वजह से या फिर गैस की वजह से हो जाती है। लेकिन कई बार धूम्रपान, एलर्जी, जुकाम, वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से गले में जलन की समस्या हो जाती है। […]

Throat Irritation
Throat Irritation

Throat Irritation: अक्सर लोगों की गले में जलन (Throat Irritation) की समस्या हो जाती है। वैसे तो ये परेशानी एसिड (Acid) बनने की वजह से या फिर गैस की वजह से हो जाती है। लेकिन कई बार धूम्रपान, एलर्जी, जुकाम, वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से गले में जलन की समस्या हो जाती है। जब गले में जलन होती है तब न तो कुछ खाने की हिम्मत होती है और न ही बोल पाना आसान होता है।

कभी कभी हालत इतने खराब हो जाते हैं कि हफ्ते-हफ्ते तक भी गले की जलन दूर नहीं होती। ऐसी अवस्था में आप डॉक्टर के सलाह लें दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके गले की जलन में आराम मिल सकता है। आइये जानते हैं उन नुस्खों के बारे में।

नारियल पानी पिएं   (Throat Irritation)

नारियल पानी पीने से गले की जलन (Throat Irritation) में तुरंत आराम मिलता है। दरअसल इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जो गले में हो रही जलन में काफी आराम देता है। जब भी किसी के गले में जलन हो तो सादे पानी के बजाय नारियल पानी का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: Sore Throat: Winters में हो गया है Throat Infection, तो दादी-नानी के ये नुस्खे आएंगे बड़े काम

शहद का सेवन करें

शहद में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। जिन लोगों को गले में जलन की समस्या ने परेशान कर रखा है उन लोगों के लिए भी शहद बहुत लाभकारी है। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो गले की जलन को दूर आकर आपको तुरंत राहत देते हैं।

हल्दी का सेवन

हर घर में हल्दी जरूर होती है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों को गले में जलन रहती है उन लोगों के लिए हल्दी बड़े काम की है। दरअसल इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व मौजूद होता है जो एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल होता है। इसकी वजह से आपके गले में हुआ इन्फेक्शन दूर हो जाता है। आपको इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पी लेनी है।

यह भी पढ़ें: Symptoms Of Water Deficiency:  सर्दियों में पानी न पीने से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें विस्तार से

नमक के पानी से गरारे

नमक पानी के गरारे तो दादी-नानी का पुराना नुस्खा है। इसके इस्तेमाल से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। गले में जलन हो तो नमक पानी के गरारे करने से तुरंत आराम मिलता है। इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने पानी में नमक मिलकर उसके गरारे करने हैं। आप चाहें तो थोड़ा सा नमक का पानी पी भी सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 01, 2023 11:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.