-विज्ञापन-

Yoga For Winter: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं ये तीन योग, जानें करने का आसान तरीका

Yoga For Winter: योग करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। सर्दियों में ठंड की वजह से इम्युनिटी वीक हो जाती है, ऐसे में योग बड़े मददगार होते हैं।

Yoga For Winter: जो लोग अपने शरीर को ठीक रखना चाहते हैं वो लोग नियमित रूप से योग (Yoga) करते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम (Winter Season) में इम्युनिटी वीक होने की वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में खुद को स्ट्रांग बनाने के लिए और सर्दी से बचने के लिए कुछ खास प्रकार के योग हैं जिन्हे करने से आप अंदर से स्ट्रांग होंगे और बिमारियों से बचे रहेंगे। हालांकि खानपान का भी बहुत बड़ा रोल होता है जो सेहत को अंदर से मजबूत बनाता है। लेकिन योग की बात ही कुछ और है। रोजाना योग करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और दिल ठीक से काम करता है। आइये जानते हैं उन योग के बारे में जो आपको रखते हैं अंदर से गर्म।

हस्त उत्तानासन (Hasta Uttanasana)

बता दें कि, यह आसन खड़े होकर किया जाता है। सबसे पहले कंधे और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। फिर दोनों हाथों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं, और हाथों को कंधे की सीध में लाकर थोड़ा-थोड़ा कंधों को आगे की ओर झुकाएं। फिर हाथों को सिर के ऊपर तक उठायें और इसी अवस्था को कुछ देर के लिए होल्ड करके रखें। ध्यान रखें कि कंधे कानों से सटे हुए हों।

यह भी पढ़ें: Yoga For Knee Pain: घुटने के दर्द से निजात दिलाएं ये तीन योग, जानें करने का तरीका

पादहस्तासन (padahastasana)

पादहस्तासन को करने से शरीर में गर्मी का प्रवाह बढ़ता हैं। इसलिए सर्दियों में ये आसान करने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। इस आसन को करने के लिए हस्त उत्तानासन कि पोजीशन को बनाए रखें और फिर अपने कूल्हों को धीरे से अपने ऊपरी शरीर से नीचे करें।  फिर अपने घुटनों के बीच अपनी नाक को टच करें, और अपने पैरों के दोनों ओर, अपनी हथेलियों को रखें। इसके बाद धीरे-धीरे अपने घुटनों को सीधा करते हुए अपनी जांघों को अपनी छाती के पास लाने का प्रयास करें और कुछ देर के लिए इस पोजीशन को बनाए रखें। फिर धीरे से अपनी नार्मल पोजीशन में आ जाएं।

यह भी पढ़ें: Yoga to Relieve Constipation: नहीं होता अच्छे से पेट साफ, तो करें ये तीन योगासन मिलेगा लाभ

हलासन (Halasan )

हलासन योग को करने से शरीर को बड़ा आराम मिलता है। जो लोग नियमित इस योग को करतें हैं उनकी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं। इस आसान को करने के लिए आप पीठ के बल लेटते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ कर अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं। फिर अपनी हथेलियों को मजबूती से जमीन पर दबाएं और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे की ओर गिरने दें, जबकि आपकी पीठ के निचले हिस्से और मध्य पीठ को फर्श से ऊपर उठाने की कोशिश करें ताकि आपके पैर की उंगलियां आपके पीछे की मंजिल को छू सकें।

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

108MP कैमरा वाले इस धाकड़ 5G फोन पर बंपर छूट, बैंक ऑफर भी उपलब्ध, जल्द खरीदें

OPPO Reno8T 5G: अगर आपका बजट 30 हजार रुपये है और एक धासू फीचर्स वाला 5G स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं, तो आपके...

108MP कैमरा के साथ भारत में तहलका मचाने आ रहा OnePlus का धाकड़ 5G फोन, कीमत होगी 20,000 से कम

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G: अगर आप दिग्गज टेक कंपनी वनप्ल का प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपके लिए...

Oneplus TV Y1S 40 inch मॉडल भारत में जल्द होगा लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत?

Oneplus TV Y1S 40 inch: दिग्गज टेक कंपनी वनप्लस फरवरी 2021 में भारत में एक धांसू टीवी OnePlus TV Y1s को लॉन्च किया था।...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here