TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Tips: शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो आपको हो गई है पानी की कमी

Health Tips:’जल ही जीवन है’ ये लाइन आपने बहुत बार सुनी होगी। दरअसल बिना पानी के जीवन जीना बहुत मुश्किल होता है। हम पानी के बिना जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते। कुछ लोग बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो कुछ लोग कम। मगर ये बात सच है कि जो लोग खूब पानी […]

Health Tips:'जल ही जीवन है' ये लाइन आपने बहुत बार सुनी होगी। दरअसल बिना पानी के जीवन जीना बहुत मुश्किल होता है। हम पानी के बिना जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते। कुछ लोग बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो कुछ लोग कम। मगर ये बात सच है कि जो लोग खूब पानी पीते हैं वो कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहते हैं। खासतौर पर गर्मियों में तो बहुत ज्यादा पानी पीना चाहिए, वरना कई प्रकार की परेशानियां आपको घेर सकती हैं। आज हम आपको गर्मियों में पानी की कमी से समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं। कई बार पानी न पीने की वजह से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन ये बात जान लें कि डिहाइड्रेशन होने से पहले भी हमारा शरीर पानी की कमी के संकेत देता है। आज हम आपको बताते हैं कि शरीर में पानी की कमी के क्या लक्षण हैं।

त्वचा पर हो जाती है ड्राइनेस

हम लोगों को खूब अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए। दरअसल शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन में रूखापन आने लगता है। जिसकी वजह से स्किन पर रैशेज,खुजली और होंठों पर पपड़ी जम जाती हैं। कई बार समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि होंठों से खून भी निकलने लगता है।

यूरिन संबंधी दिक्कतें होती हैं

अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो आपको कई प्रकार की दिक्कत होने लगती हैं। उन्हीं में से एक है यूरिन प्रॉब्लम। बता दें कि, अगर  आपके यूरिन का रंग हल्का और पारदर्शी है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कोई कमी नहीं है। इसके विपरीत अगर  पेशाब का रंग गहरा पीला या लाल सा है तो ये इशारा है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है। इसके अलावा जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो डिहाइड्रेशन की स्थिति पैदा हो जाती है ऐसे में यूरिन की मात्रा कम हो जाती है और उसमें जलन की समस्या भी आ सकती है। अगर आपके साथ भी ऐसे हो रहा है तो आज और अभी से खूब पानी पीना शुरू कर दें।

मुंह से से बदबू आना

आपने देखा होगा कि कई लोगों के मुंह से बहुत बदबू आती है। दरअसल ये संकेत है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है।  ऐसे में मुंह और गले में सूखापन आ जाता है जिससे सांस लेने की समस्या के साथ ही मुंह से दुर्गंध भी आने लगती है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.