TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

High BP Symptoms: सावधान! शरीर में दिख रहे ये लक्षण हैं High BP का इशारा, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

High BP Symptoms: कई सारे लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है। बाहर के खाने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से हाई बीपी की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। अगर समय रहते इस समस्या का समाधान कर लिया जाए तो ठीक है वरना की बार इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा […]

High BP Symptoms: कई सारे लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है। बाहर के खाने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से हाई बीपी की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। अगर समय रहते इस समस्या का समाधान कर लिया जाए तो ठीक है वरना की बार इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार ऐसा होता है कि हमें पता ही नहीं चलता कि हमारा बीपी हाई हो गया है और लापरवाही की वजह से हम हॉस्पिटल के बेड पर पहुंच जाते हैं। हाई बीपी के शुरूआती लक्षणों में सांस फूलना, एंग्जायटी आदि शामिल हैं लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते और हाई बीपी की वजह से बड़ी मुसीबत में पड़ जाते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको हाई बीपी के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें वरना आपकी मुसीबत बढ़ सकती है। आइए जानते हैं विस्तार से।

हाई बीपी के इन लक्षणों को न करें इग्नोर

1. छाती में दर्द होना

कई बार अचानक से छाती में दर्द हो जाता है तो आप उसे नजरअंदाज न करें। अक्सर लोग गैस का दर्द समझ कर छाती के दर्द को हल्के में ले लेते हैं ऐसे में हार्ट अटैक जैसी बीमारी के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आपको भी ऐसा कुछ हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

2.नाक से खून आना

नाक से खून बहने की समस्या को लोग हल्के में ले लेते हैं। क्या आपको पता है कि नाक से खून आना हाई बीपी का गंभीर लक्षण है। कई बार नाक से खून आना कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर जैसी प्रॉब्लम की वजह बन सकती है। अगर आपके साथ भी ऐसी कुछ समस्या आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

3. सिरदर्द

हाई बीपी के लक्षणों में सिरदर्द की समस्या भी शामिल है। बता दें कि, पहले ये दर्द सिर के किसी एक हिस्से में शुरू होता है और धीरे-धीरे पूरे सिर में दर्द होने लगता है। तो इसे भी इग्नोर करने की गलती सेहत पर पड़ सकती है भारी। इसके साथ ही अगर सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ हो, तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाएं।

4. धुंधला नजर आना

नजर कमजोर होने को हम अक्सर उम्र या बहुत ज्यादा मोबाइल, लैपटॉप के इस्तेमाल से जोड़कर देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये समस्या हाई बीपी की वजह से भी हो सकती है? दरअसल, आंखों में छोटे-छोटे कई सारे ब्लड वेसेल्स होते हैं। तो बीपी हाई होने पर इन ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है। जिससे आंखों से साफ नहीं बल्कि धुंधला नजर आने की दिक्कत होती है।

5. सांस लेने में मुश्किल होना

अगर किसी का बीपी हाई होता है तो उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में कई बार इस परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से उन्हें गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.