TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Vitamin B12 deficiency: शरीर में दिखने वाले ये लक्षण इशारा है विटामिन B12 की कमी का, जानें विस्तार से

Vitamin B12 deficiency:  हेल्दी (Healthy) रहने के लिए शरीर में सभी विटामिन ( Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है। सभी विटामिन में विटामिन B12 (Vitamin B12) सबसे अहम विटामिन होता है, जो शरीर में खुस से नहीं बन पाता। दरअसल विटामिन B12 की मदद से शरीर में लाल […]

Vitamin B12 deficiency
Vitamin B12 deficiency:  हेल्दी (Healthy) रहने के लिए शरीर में सभी विटामिन ( Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है। सभी विटामिन में विटामिन B12 (Vitamin B12) सबसे अहम विटामिन होता है, जो शरीर में खुस से नहीं बन पाता। दरअसल विटामिन B12 की मदद से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं और डीएनए को बनने में मदद मिलती है। यदि शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाए तो कई सारे रोग हमें अपना होकर बना लेते हैं। अगर आप भी अपने शरीर में विटामिन B12 की कमी के लक्षणों को जानने के लिए पढ़ें हमारे इस खास आर्टिकल को।

स्किन का पीला पड़ना    (Vitamin B12 deficiency)

जब शरीर पीला सा पड़ने लगे तो समझ लेना की आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी (Vitamin B12 deficiency) हो गई है। दरसल इस विटामिन की कमी के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) बनने कम हो जाते हैं। लेकिन कई बार लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं।

सांस फूलना

वैसे तो काम करने के बाद या ज्यादा मेहनत करने के बाद सांस फूलना आम बात है। लेकिन यदि बिना काम के ही या फिर थोड़ा सा चलने पर ही सांस फूलने लगे तो ये इशारा है शरीर में विटामिन B12 की कमी (Vitamin B12 deficiency) का। ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करें और सही इलाज लें।

धुंधला दिखना

विटामिन B12 की कमी का असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है। जब हमें काम करते हुए या फिर वैसे ही बार-बार धुंधला सा दिखाई देने लगे तो आप समझ जाएं की शरीर में विटामिन B12 की कमी हो गई है। जिसका इलाज कराना जरूरी है।

जल्दी थकान हो जाना

कई बार लोग बिना काम किए ही थकान से फील करते हैं। बता दें की ऐसा तब होता है जब शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाती है। इस वजह से हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनने बंद हो जाते हैं। जिसकी वजह से एनीमिया की शिकायत हो जाती है। और इंसान अपने आपको बिना काम किए ही थकान फील करने लगता है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.