TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Raw Mango Benefits: कच्चे आम में छिपे हैं कई सारे गुण, खून की कमी पूरा कर दिल को रखे दुरूस्त

Raw Mango Benefits: आम को फलों का राजा कहा जाता है। ये मीठा और रसीला फल सभी का पसंदीदा होता है। गर्मी के मौसम में आम का सीजन होता है और लोग खूब आम खाते हैं। इसका शेक भी बहुत ही टेस्टी होता है। पके हुए आम की तरह कच्ची कैरी से भी बहुत सी […]

Raw Mango Benefits: आम को फलों का राजा कहा जाता है। ये मीठा और रसीला फल सभी का पसंदीदा होता है। गर्मी के मौसम में आम का सीजन होता है और लोग खूब आम खाते हैं। इसका शेक भी बहुत ही टेस्टी होता है। पके हुए आम की तरह कच्ची कैरी से भी बहुत सी चीजें जैसे चटनी, लौंजी, अचार आदि बनते हैं। लोग कैरी से बनी चीजों को टेस्ट के लिए खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कैरी का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे खाने से आप कई प्रकार की परेशानियों से और बीमारियों से बचे रह सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैरी के सेवन से क्या फायदे मिलते हैं।

पाचन तंत्र होता है दुरुस्त Raw Mango Benefits

कच्चे आम को कैरी भी कहते हैं इसमें एंजाइम होते हैं जो पाचन करने में सहायक होते हैं। अगर आपने हैवी खाना खा लिया है तो आप उसे पचाने के लिए कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर की प्रचुरता होती है जो आपके पेट को ठीक रखती है। कैरी खाने से गैस और एसिडिटी से से राहत मिलती है।

एनीमिया से करता है बचाव

आपको पता हो कि कच्चे आम आयरन की प्रचुरता होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो गई है तो आपके लिए कच्चे आम का सेवन बहुत अच्छा है इससे एनीमिया से बचाव होता है।

कोलेस्ट्रॉल करता है कम

कच्चे आम में वसा कम और फाइबर अधिक होता है, दिल के लिए अच्छा होता है। ऐसे में जो लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं या अपने दिल को दुरूस्त रखना चाहते हैं वो कच्चे आम को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम हो जाता है।

स्किन के लिए है अच्छा

बता दे कि कच्चे आम विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के लिए मददगार होते हैं। विटामिन ए नए स्किन टिशू का विकास करता है यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। जो लोग कच्चे आम का सेवन करते हैं वो लंबे समय तक जवां रहते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.