Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Symptoms Of Pneumonia: ठंड की वजह से बच्चों को हो सकती है ये बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Symptoms Of Pneumonia: सर्दियों में इम्युनिटी (Immunity) वीक होने की वजह से जल्दी से सर्दी -जुकाम हमें अपनी चपेट में ले लेता है। लेकिन जब बात बच्चों की हो तो परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल पांच साल से छोटे बच्चों की इम्युनिटी काफी वीक होती है जिसकी वजह से वो जल्दी ठंड […]

Symptoms of pneumonia
Symptoms of pneumonia

Symptoms Of Pneumonia: सर्दियों में इम्युनिटी (Immunity) वीक होने की वजह से जल्दी से सर्दी -जुकाम हमें अपनी चपेट में ले लेता है। लेकिन जब बात बच्चों की हो तो परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल पांच साल से छोटे बच्चों की इम्युनिटी काफी वीक होती है जिसकी वजह से वो जल्दी ठंड की चपेट में आ जाते हैं और जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ठंड के मौसम में यदि बच्चों का ठीक से ख्याल न रखा जाये तो उन्हें निमोनिया (Pneumonia) होने का खतरा बढ़ जाता है। आइये हम जानते हैं कि, निमोनिया क्या होता है ? उसके क्या लक्षण हैं ? और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है।

क्या होता है निमोनिया

निमोनिया एक वायरल फीवर होता है जिसे ठीक होने में 10 – 12 दिन लग जाते हैं। दरअसल ये सांस से जुड़ी बीमारी होती है जो ठंड लगने की वजह से हो जाती है। वैसे तो इसका इलाज आसानी से हो जाता है, लेकिन लापरवाही करने पर ये बिमारिओ खतरनाक रूप भी ले लेती है और जान पर बन आती है। इसलिए समय रहते इसका इलाज ले लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

निमोनिया के लक्षण

– बुखार
– खांसी
– सांस का तेज चलना
– पसली चलना
– नाक बहना

निमोनिया से कैसे करें बचाव

– सबसे पहले निमोनिया से बचाव के लिए बच्चों को ठंड से बचाकर रखें।
– बच्चों को पीसीवी वैक्सीन लगवाएं ये निमोनिया से बचाव करने में मदद करती है।
– छह महीने तक के बच्चों को मां का दूध ही पिलाएं, इसके अलावा और कुछ न दें। मां के दूध से बच्चे की इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।
– यदि बच्चों को सर्दी-जुकाम हो जाये तो उनके मुंह पर रुमाल लगाएं और मास्क का इस्तेमाल करें। ताकि उन्हें और कोई इन्फेक्शन जल्दी से न पकड़े। क्योंकि ऐसे में बच्चों की इम्युनिटी वीक हो जाती है और जल्दी से इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

– ध्यान रहे कि आपके बच्चे अच्छे से गर्म कपडे पहने रहें और उनके पैर और सिर ढके रहें। क्योंकि कहा जाता है की ठंड पैर और सिर के रस्ते ही अंदर घुसती है।
– गर्म तेल से बच्चों की नियमित रूप से मालिश करें, लेकिन तबीयत खराब होने पर कभी भी मालिश नहीं करनी चाहिए।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 27, 2023 12:08 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.