TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Symptoms Of Diabetes In Children: बच्चे में दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी

Symptoms Of Diabetes In Children: डायबिटीज की बीमारी बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी से बड़े से लेकर बच्चे सभी ग्रस्त हो रहे हैं। डायबिटीज की बीमारी का कोई स्थाई इलाज भी नहीं है। सिर्फ परहेज करने से ही आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। ये बीमारी दो प्रकार की […]

Symptoms Of Diabetes In Children: बच्चे मे दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी
Symptoms Of Diabetes In Children: डायबिटीज की बीमारी बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी से बड़े से लेकर बच्चे सभी ग्रस्त हो रहे हैं। डायबिटीज की बीमारी का कोई स्थाई इलाज भी नहीं है। सिर्फ परहेज करने से ही आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। ये बीमारी दो प्रकार की होती है, पहली टाइप-1 और दूसरी टाइप-2 । बता दें की टाइप-1 डायबिटीज होने में शरीर में इंसुलिन नहीं बनता, ऐसे में इंसुलिन के इंजेक्शन लेने पड़ते हैं। और टाइप-2 डायबिटीज में इंसुलिन जरूरत के हिसाब से नहीं बनता है। इसके अलावा टाइप-1 डायबिटीज जेनेटिक कारणों से होती है। जिनके घर में पहले से ही डायबिटीज की हिस्ट्री चली आ रही है उन लोगों को इस बीमारी का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। जब किसी बच्चे को डायबिटीज (Diabetes) होती है तो ये टाइप-1 डायबिटीज होती है। अगर इसके लक्षण समय पर पता चल जाएं तो बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन देर हो जाए तो ये बीमारी जीवनभर केन लिए बच्चे के को अपनी गिरफ्त में ले लेती है। आज हम कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जो इशारा है डायबिटीज के। जानते हैं विस्तार से।

हमेशा थकान फील होना

अगर आपका बच्चा फिजिकल एक्टिविटी के बाद थकान फील कर रहा है तो ये आम बात है। लेकिन यदि बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के भी बच्चा थका हुआ फील कर रहा है तो आप इस बात को हल्के में न लें। क्योंकि ये डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में सेक्टर से सलाह लें।

बार बार पेशाब आना

जब आपके बच्चे को कम पानी पीने के बाद भी बार-बार पेशाब आ रहा है तो आप बच्चे के प्रति थोड़े सजग हो जाएं। क्योंकि कम पानी पीने के बाद भी बार-बार पेशाब आना डायबिटीज का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह ले। और बच्चे के शुगर लेवल की जांच कराएं।

बिस्तर पर ही पेशाब करना

अगर कभी-कभी आपका बच्चा रात को बिस्तर पर ही पेशाब कर देता है तो ये कोई बड़ी समस्या की बात नहीं है। लेकिन यदि ये परेशानी बार-बार हो रही है तो आप अपने बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं। क्योंकि ये डायबिटीज का संकेत है। अगर इसका समय पर इलाज हो जाए तो ठीक है वरना समस्या और बी ज्यादा बढ़ सकती है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.