TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Summer Care Tips: क्या आपको भी गर्मी में आते हैं चक्कर ? अगर हां तो ये घरेलू उपाय हैं हल

Summer Care Tips: गर्मी आते ही सेहत पर असर पड़ने लगता है ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखें। गर्मियों में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिसकी वजह चक्कर आना, जी घबराना आदि समस्या होने लगती है। कई बार तो डिहाइड्रेशन की वजह से बीपी लो की […]

Summer Care Tips: गर्मी आते ही सेहत पर असर पड़ने लगता है ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखें। गर्मियों में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिसकी वजह चक्कर आना, जी घबराना आदि समस्या होने लगती है। कई बार तो डिहाइड्रेशन की वजह से बीपी लो की समस्या भी हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो इस बात को हल्के में न लें और डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो आपकी समस्या का हल बन सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन से उपाय हैं।

अदरक काली मिर्च की चाय का सेवन करें

गर्मी में आपको चक्कर आने की समस्या होती है तो आप अदरक काली मिर्च की चाय का सेवन शुरू कर दें। इन दोनों में कमाल के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको अंदर से हेल्दी रखते हैं। अदरक में ऐसे कई गुण होते हैं जो थकान और कमजोरी को दूर करते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक अदरक का टुकड़ा और 2-3 काली मिर्च डालकर 5 मिनट तक उबाल लीजिए, फिर इसे छानकर ठंडा कर लीजिए और इसे पी लीजिए। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इससे चक्कर आने की समस्या से निजात मिलेंगे।

सीजनल फलों का जूस पिएं

गर्मियों में अक्सर बहुत पसीना आता है जिसकी वजह से शरीर में बहुत सारे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और चक्कर आने की समस्या हो जाती है।  ऐसे में आप सीजनल फलों का जूस पिएं, ये सेहत को अंदर से ताकत देते हैं। फलों में कई विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ताजे फलों का जूस पीने से थकान और कमजोरी दूर होती है,और ठंडक मिलती है।

खूब पानी पिएं

ये तो सभी को पता है कि गर्मी में तापमान इतना ज्यादा होता है कि बेहिसाब पसीना निकलता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेट हो जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने के कारण चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। सभी को दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। अगर आपको सादे पानी का टेस्ट अच्छा नहीं लगता है तो आप नींबू पानी, शिकंजी बनाकर भी पी सकते हैं।

सूखा धनिया

धनिया एक प्रकार का मसाला है जो हर रसोई में मिल जाता है। आपको पता है कि इसके इस्तेमाल से हेल्थ को भी बेहद लाभ मिलते है। आपको गर्मियों में चक्कर आने की समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिए सूखा धनिया भी काफी फायदेमंद होता है। इससे रात में एक गिलास पानी में आंवला के साथ भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे छानकर पी लें। इससे चक्कर आने की समस्या दूर होती है और पेट भी ठीक से साफ होता है।

पुदीने का करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में पुदीना हमें अंदर से ठंडक प्रदान करता है। इसके सेवन से हम कई सारी परेशानियों से बचे रह सकते हैं। अगर आपको  उल्टी, मतली सिर दर्द और चक्कर आने जैसी समस्या हो तो आप पुदीने के सेवन से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने की चटनी, जलजीरा आदि बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.