-विज्ञापन-

Stone Problem: अगर आप हैं पथरी के मरीज, तो इन चीजों से करें तौबा

Stone Problem: किडनी का काम ब्लड को साफ करना होता है। लेकिन अगर आप गलत खानपान करते हैं तो इससे आपकी किडनी में पथरी हो सकती है। जो बहुत पीड़ादायक होती है। जब किडनी में पथरीन हो जाये तो कई चीजों के खाने की मनाही हो जाती है।

Stone Problem: हमारे शरीर (Body) का हर अंग अपने आप में इम्पोर्टेन्ट है। सभी का अपना काम है जो हमारी सेहत को ठीक रखता है। अगर शरीर के किसी भी अंग में खराबी आ जाये तो इसका सीधा असर सेहत पर दिखने लगता है। शरीर के कुछ अंग जैसे हृदय, फेफड़ें, किडनी, लिवर तो ऐसे होते हैं कि अगर उनमें दिक्कत आ जाये तो सेहत बहुत ज्यादा बिगड़ जाती है। अगर हम किडनी की बात करें तो इसमें होने वाली दिक्कत से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। दरअसल किडनी का काम ब्लड को साफ करना होता है।

Winter Problems: ठंड से सूज गई है हाथ-पैरों की उंगलियां, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

लेकिन अगर आप गलत खानपान करते हैं तो इससे आपकी किडनी में पथरी हो सकती है। जो बहुत पीड़ादायक होती है। जब किडनी में पथरी हो जाये तो कई चीजों के खाने की मनाही हो जाती है, लेकिन फिर भी लोग जाने-अनजाने में ऐसा कीच खा लेते हैं जो दिक्कत को बढ़ा देता है। आज हम आपको बताते हैं कि किडनी के रोगियों को क्या नहीं खाना चाहिए।

नॉनवेज से करें परहेज

जिन लोगों को पथरी कि दिक्कत है उन लोगों को अपने खाने का बहुत ध्यान रखना पड़ता हैं। बता दें कि, पथरी के मरीजों को नॉन वेज से परहेज करना चाहिए। लेकिन अगर आप नॉनवेज के बहुत शौकीन हैं तो खा लें परंतु, रेड मीट का सेवन बिल्कुल न करें। दरअसल नॉन वेज चीजों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यूरिन में कैल्शियम बढ़ता है।

Back Pain Problem: नमक से करें कमर की सिकाई, मिलेगा दर्द में आराम

खट्टे फलों से करें परहेज

पथरी के रोगी खट्टे फल और सब्जियों का सेवन न करें। बता दें कि इनमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से किडनी में पथरी बनती है।

Fatty liver problem: फैटी लिवर प्रॉब्लम से हैं परेशान, तो आजमाएं ये तीन आयुर्वेदिक उपाय

डेयरी प्रोडक्ट्स से करें परहेज

पथरी होने पर असहनीय दर्द होता है, जो इंसान को लोटपोट कर देता है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वो खाने में ध्यान दें। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पथरी के मरीजों को डेयरी प्रोडक्ट्स का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इन चीजों में कैल्शियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर पथरी के मरीज इनका ज्यादा सेवन करते हैं तो पथरी का आकार बढ़ सकता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Mere Sawaal Ka Song: ‘शहजादा’ का गाना ‘मेरे सवाल का’ रिलीज, कृति के पीछे लट्टू दिखे कार्तिक

Mere Sawaal Ka Song: कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' सुर्खियों में है। बीते दिन मूवी अपनी रिलीज डेट को आगे...

Karishma Kapoor Look: ग्रीन अनारकली सूट में Karishma Kapoor लग रही हैं बेहद गॉर्जियस, देखें तस्वीरें

Karishma Kapoor Look: 48 साल की करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) अपनी अदाओं और फिटनेस से आज की एक्ट्रेस को मात दे देती हैं। अपने...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here