---विज्ञापन---

Health Tips: गर्मी से हो गया है पेट खराब तो ये घरेलू उपाय देंगे आराम

Health Tips: जब गर्मी आती है तो वो अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों को भी लेकर आती है। जब तेज गर्मी पड़ने लगती है तो बहुत पसीना बहता है और इस वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में इंसान की इम्यूनिटी बहुत वीक हो जाती है। इसी वजह से गर्मी में […]

Health Tips, Stomach Problem, Health Care

Health Tips: जब गर्मी आती है तो वो अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों को भी लेकर आती है। जब तेज गर्मी पड़ने लगती है तो बहुत पसीना बहता है और इस वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में इंसान की इम्यूनिटी बहुत वीक हो जाती है।

इसी वजह से गर्मी में अक्सर लोगों को पेट खराब होने की समस्या होती है। गर्मी के मौसम में अपने खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है अगर जरा सी लापरवाही हो जाए तो गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो हम आपको लिए कुछ खास घरेलू उपाय लेकर आ रहे हैं जो आपकी हेल्प कर सकते हैं।

अदरक का करें सेवन Health Tips

अदरक में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो पेट के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। अगर किसी के पेट में समस्या हो तो उसे अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इससे पेट दर्द, गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप गिलास पानी में एक अदरक का टुकड़ा डालकर उबाल लें। फिर इसे छान लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं। इसका सेवन करने से आपको पेट की समस्या से निजात मिल सकती है।

सौंफ का करें सेवन

सौंफ की तासीर ठंडी होती है ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं। यह पेट की गर्मी को शांत करने में प्रभावी है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं। अगर आपको गर्मियों में पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या रहती है, तो आप सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। फिर इसे छान लें और इसका सेवन करें।

दही का करें सेवन Health Tips

गर्मी में दही का सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। जो लोग नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं वो कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहते हैं। अगर किसी का पेट खराब हो तो उनके लिए भी दही बहुत लाभकारी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दोपहर में खाने के बाद दही का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रात को दही खाने से परहेज करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 01, 2023 09:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.