-विज्ञापन-

Sources Of protein: अगर आप हैं वेजिटेरियन, तो इन सोर्स से प्राप्त कर सकते हैं प्रोटीन

Sources Of protein: हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। दरअसल शरीर को स्वस्थ रखने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है।

Sources Of protein: हमारे शरीर के लिए प्रोटीन (protein) बहुत जरूरी होता है। दरअसल शरीर को स्वस्थ रखने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाये तो आपकी मांसपेशी कमजोर हो सकती हैं, साथ ही कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। जैसे बाल झड़ने की समस्या, स्किन प्रॉब्लम, कमजोर मांसपेशियां आदि। हर किसी के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना जरूरी होता है। कुछ लोग नॉन वेज भी कहते हैं जिससे उन्हें प्रोटीन मिल जाता है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो सिर्फ वेज खाना कहते हैं। इसलिए आजका ये आर्टिकल उन लोगों के लिए फायदेमंद होने वाला है जो वेजिटेरियन हैं। तो आइये जानते हैं की कौन से वेजिटेरियन फूड्स से आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले सकते हैं।

सोयाबीन का करें सेवन

जो लोग नॉनवेज नहीं खाते उन लोगों के लिए सोयाबीन का सेवन बहुत जरूरी हो जाता है। दरअसल सोयाबीन से भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके अपने आप को हेल्दी रख सकते हैं।

अभी पढ़ें –Benefits Of Herbs In Winter: सर्दियों में इन्फेक्शन और वायरल से रहना है दूर, तो इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

दाल का करें सेवन

दाल हर किसी के घर में मिलती है। ऐसा कोई नहीं होगा जिसने दाल न खाई हो। अगर आप प्रोटीन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो होनी डाइट में दाल को जरूर शामिल करें। दरअसल दाल प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। ये बनाने में भी आसान होती है और खाने में टेस्टी।

राजमा का करें सेवन

राजमा लगभग सभी की पसंदीदा डिश होती है। आपको बता दें कि राजमा खाने में जितने टेस्टी होते हैं उतने ही गुणों से भी भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह आयरन, पोटेशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। इसलिए आज से ही इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर प्रोटीन की कमी को दूर करें।

 पनीर का करें सेवन

पनीर के इस्तेमाल से आप लोग कई प्रकार की डिश बना सकते हैं। बता दें कि शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का रिच सोर्स हो सकता है। आप प्रोटीन के लिए नियमित रूप से पनीर का सेवन कर सकते हैं।

अभी पढ़ें –Beetroot Juice Benefits In Winter: सर्दियों में पीएं चुकंदर का जूस, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

पीनट बटर का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में पीनट्स वैसे ही बहुत मिलती हैं लेकिन जब इसका मौसम न हो तो आप पीनट बटर के रूप में इसके पोषक तत्व ले सकते हैं। बता दें कि वेजिटेरियन लोगों के लिए पीनट बटर प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है।  चाहें तो आप इसे ब्रेड के साथ खा सकते हैं।या फिर आप इसे पराठे आदि के साथ भी खा सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here