-विज्ञापन-

Sore Throat: Winters में हो गया है Throat Infection, तो दादी-नानी के ये नुस्खे आएंगे बड़े काम

Sore Throat: विंटर्स में इम्युनिटी वीक होने की वजह से सर्दी - खांसी, बुखार और गले में दर्द की समस्या से बहुत लोग परेशान रहते हैं। दसरसल गले में दर्द और खराश की वजह से तो लोगों का बुरा हाल हो जाता है। कई बार तो ये दर्द इतना बढ़ जाता है की पानी निगलना भी मुश्किल हो जाता है।

Sore Throat: विंटर्स (Winters) में इम्युनिटी वीक होने की वजह से सर्दी – खांसी, बुखार और गले में दर्द (Cold – Cough, Fever And Sore Throat) की समस्या से बहुत लोग परेशान रहते हैं। सरसल गले में दर्द और खराश की वजह से तो लोगों का बुरा हाल हो जाता है। कई बार तो ये दर्द इतना बढ़ जाता है की पानी निगलना भी मुश्किल हो जाता है। सर्दियों में होने वाले फ्लू का सबसे पहला लक्षण ही गले में दर्द और खराश होता है।

अगर आप भी गले के दर्द और खराश से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो बेहद कारगर साबित होते हैं। आइये जानते हैं उन नुस्खों के बारे में, और साथ में ये भी किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़े:  Jaggery Flavored Healthy Milk: सर्दियों में बनायें गुड़ फ्लेवर वाला हेल्दी दूध, बच्चे हो या बड़े सभी करेंगे पसंद

गरारे करें

यदि गले में खराश हो गई हो या फिर दर्द हो रहा हो तो हमारी दादी-नानी का सबसे कारगर नुस्खा होता है नमक के पानी के गरारे। जी हां ये नुस्खा आपके गले के दर्द और खराश में तुरंत राहत देता है। इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक डालना है और उसे अच्छे से मिक्स कर लेना है। फिर इस पानी से दिन में कम से कम दो बार गरारे करने हैं। एशिया करने से आपके गले का इन्फेक्शन कम हो जाता है और सूजन भी दूर होने लगती है। इसके अलावा आपके गले में फसा हुआ बलगम जो अक्सर इस तरह एक समय में सख्त हो जाता है, ढीला हो जाएगा और आसानी से बाहर निकल जाएगा।

यह भी पढ़े: Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

हॉट ड्रिंक्स का सेवन करें

गले की समस्या से निजात पाने के लिए हॉट ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। इससे गले की सिकाई हो जाती है और इन्फेक्शन भी दूर होने लगता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय, अदरक तुलसी की चाय, नींबू शहद की चाय या फिर सिंपल चाय का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सूप भी पी सकते हैं। दरअसल इन्फेक्शन की वजह से गले में सूजन आ जाती है और वो जाम हो जाता है। ऐसे में हॉट ड्रिंक्स  का सेवन आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।

यह भी पढ़े: Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

गर्म पानी की भाप लें  

अगर आपके गले का इन्फेक्शन बढ़ गया है तो और बलगम की समस्या हो गई है तो आप भाप ले सकती हैं। भाप लेने से आपके गले के में आराम मिलता है और बलगम भी बाहर आने लगता है। इसके लिए आप एक पतीले में पानी लें और उस अच्छे से उबाल लें और फिर किसी कपडे से अपने आपको कवर करके भाप लें। आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले स्टीमर से भी भाप ले सकते हैं।

यह भी पढ़े: Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

गले का इन्फेक्शन होने पर इन चीजों से करें परहेज

विंटर्स में ठंड की वजह से यदि आपके गले में इन्फेक्शन हो गया है तो आपको कूचे चीजों से परहेज करना चाहिए। जैसे कि, धूम्रपान, कैफीन, कोल्ड ड्रिंक, ऑयली और तले हुए फूड्स का सेवन न करें और इस दौरान व्यायाम करने से भी परहेज करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Latest

Don't miss

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस...

Green Chilli Pickle Recipe: हरी मिर्च का अचार खाने के शौकीन हैं तो, घर पर बनाएं इंस्टेंट अचार

Green Chilli Pickle: अचार (Pickle) सभी को बेहद पसंद होता है। ये खाने के जायके को बढ़ा देता है। जो लोग चटपटा खाने के...

Vastu Tips for Animals: घर में इन ‘Pet Animals’ को पालना माना जाता है बेहद शुभ, बनी रहती है खुशहाली

Vastu Tips for Animals: कई लोगों को घर में जानवर (Animals) पालने का बड़ा शौक होता है। लोग घर में कुत्ते (Dog), बिल्ली (Cat)...

Vastu Tips for Plant: नेगेटिव एनर्जी को बाहर करना है तो, घर में लगाएं ये प्लांट्स

Vastu Tips for Plant: पेड़-पौधे (Plants) घर की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। साथ में इनसे घर में पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) का...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here