-विज्ञापन-

Rose Benefits: कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण है गुलाब का फूल, जानें फायदे

Rose Benefits: गुलाब का नाम सुनते ही सभी के चहरों पर मुस्कान आ जाती हैं और आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताएंगे।

Rose Benefits: गुलाब (Rose) आखिर किसे पसंद नहीं। गुलाब का नाम सुनते ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।  गुलाब एक ऐसा फूल है जिसका पौधा कंटीला होता है बावजूद इसके इसका फूल आकर्षक होता है। गुलाब प्यार का भी प्रतीक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने के लिए भी किया जाता है। गुलाब में कई औषधीय गुण होते है जो हमें शरीर में होने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं और जल्द ठीक करने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं गुलाब के फायदे।

ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) के लिए फायदेमंद

गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे दवाई के तौर पर भी इतेमाल किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि गुलाब का प्रयोग फेफड़ों की बीमारी, टीबी जैसी घातक बीमारी में राहत देता है। इसलिए टीबी के मरीजो को इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए।

अभी पढ़ें –Benefits Of Raw Amla: कच्चे आंवले के सेवन से मिलते हैं शरीर को ये पांच लाभ

आंखों की पलकों का सूजन करें कम

गुलाब के फूलों से सूजन में कमी आती हैं। गुलाब के फूलों को पीसकर लगाने से पलकों पर लगाने पलकों का सूजन कम होता है और राहत मिलती है। इसलिए जब भी आंखों पर या फिर पलकों पर सूजन को जरूर गुलाब के फूल का प्रयोग करें, धीरे-धीरें आपकी आंखों का सूजन चला जाएगा।

कब्ज से मिलती है राहत

कब्ज एक आम समस्या है जो कि हर दूसरे व्यक्ति के शरीर में पाई जाती है। इस समस्या के लिए बाजारों में कई तरह के चूर्ण भी मौजूद है। लेकिन क्या आप जानते है कि गुलाब का फूल कब्ज में राहत देता है। अगर आप 2-4 ग्राम गुलाब फूल के चूर्ण को शहद के साथ लेते हैं तो आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसका असर आपको कुछ ही दिन में देखने को मिल जाएगा। इस प्रक्रिया को आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

अभी पढ़ें –Benefits of cumin water: कच्चा जीरा होता है सेहत के लिए लाभदायक, हेल्दी ड्रिंक बनाकर करें इसका सेवन

घाव को जल्द करें ठीक 

अगर आपको चोट लग जाती हैं और फिर घाव घातक हो जाता है तो उसके लिए गुलाब का फूल कारगर है। गुलाब के फलों को पीसकर घाव के ऊपर लगाने से घाव जल्दी भरता है और बहता हुआ खून भी रूक जाता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

iPhone Offer: 70000 रुपये वाला आईफोन मात्र 36,849 रुपये में! जल्द खरीदें

iPhone Offer: अगर आप आईफोन खरीदने का प्लान बना...

iPhone Offer: 70000 रुपये वाला आईफोन मात्र 36,849 रुपये में! जल्द खरीदें

iPhone Offer: अगर आप आईफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है। ई कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट...

Benefits of Dragon Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल, जानें अन्य लाभ

Benefits of Dragon Fruit: ये सभी जानते हैं की फल (Fruit) खाने से सेहत अच्छी रहती है। जब भी बात फल की हो तो...

Vastu Rules: चाहते हैं चैन की नींद तो भूलकर भी बिस्तर के पार न रखें ये चीजें, पड़ सकती है खलल

Vastu Rules: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का हमरे जीवन में बड़ा महत्व होता है। वास्तु (Vastu) में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here