TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Prickly Heat Home Remedy: चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों की चुभन से राहत दिलाए एलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल

Prickly Heat Home Remedy: गर्मी का मौसम आता है तो अपने साथ कई सारी दिक्कतों को भी लेकर आता है। तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी की वजह से कई सारी स्किन प्रॉब्लम होती हैं उन्हीं में से एक है घमौरी की समस्या। इन्हें स्वेट रैशेज और प्रिकली हीट रैशेज भी कहते हैं जो बहुत परेशान […]

Prickly Heat Home Remedy: गर्मी का मौसम आता है तो अपने साथ कई सारी दिक्कतों को भी लेकर आता है। तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी की वजह से कई सारी स्किन प्रॉब्लम होती हैं उन्हीं में से एक है घमौरी की समस्या। इन्हें स्वेट रैशेज और प्रिकली हीट रैशेज भी कहते हैं जो बहुत परेशान कर देते हैं। घमौरियां होने पर त्वचा पर छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं। इन दानों में बहुत तेज खुजली और जलन भी महसूस होती है जो बहुत इरिटेट कर देती हैं। घमौरी की दिक्कत बच्चे हों या बड़े किसी को भी हो सकती है। लेकिन शिशुओं को अगर घमौरी हो जाए तो परेशानी और बढ़ जाती है, क्योंकि उनकी स्किन बहुत सॉफ्ट होती है। छोटे बच्चों को घमौरी ज्यादातर पीठ, गर्दन और छाती पर होती है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो ये परेशानी बढ़ सकती है और फोड़े-फुंसी में तब्दील हो सकती है। यह भी पढ़ें: गर्मी से हो गया है पेट खराब तो ये घरेलू उपाय देंगे आराम वैसे तो मार्केट में इससे निजात पाने के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल से त्वचा पर साइड-इफेक्ट होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में ये घमौरियों को खत्म कर ठंडक देता है। आइए जानते हैं कि एलोवेरा के इस्तेमाल से घमौरियों को कैसे दूर किया जा सकता है।

घमौरियों से निजात पाने के लिए ऐसे लगाएं एलोवेरा Prickly Heat Home Remedy

एलोवेरा जेल

अगर आपको या आपके शिशु को घमौरी हो गई हैं तो आप इनसे निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा का एक पत्ता लें और चाकू की मदद से बीच से काट लें और इसका जेल निकाल लें। अब इस जेल को घमौरी पर लगाएं और ऐसे ही रहने दें। आप देखेंगे की इससे जलन कम हो जाती है और जल्दी राहत मिलती है। आप इस जेल को दिन 2-3 बार लगा सकते हैं।

खीर के साथ लगाएं एलोवेरा

खीरे की तासीर भी ठंडी होती है और एलोवेरा की भी। ऐसे में दोनों को साथ मिलाकर लगाने से घमौरी को जल्दी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप  एक चम्मच एलोवेरा लें और इसमें एक चम्मच खीरे का रस मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगा लें। करीब आधे घंटे बाद इसे पानी से वॉश कर लें। आप चाहें तो लगा भी रहने दे सकते हैं। इन दोनों के नियमित इस्तेमाल से घमौरी की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह भी पढ़ें: ओरल हेल्थ लिए एलोवेरा नहीं किसी वरदान से कम, जानें इसके फायदे

एलोवेरा और हल्दी Prickly Heat Home Remedy

गर्मियों में होने वाली घमौरी से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की खुजली, जलन और रैशेज से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। इसके लिए इस्तेमाल आप एक चम्मच एलोवेरा जेल में इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और  एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को घमौरी पर लगाएं। आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें आप देखेंगे की इससे घमौरी में बहुत आराम मिलता है और ठंडक भी मिलती है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.