TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Pregnant Women Health Care: प्रेग्नेंट महिला को हो गया है खांसी-जुकाम, तो ये घरेलू इलाज दिलाएंगे राहत

Pregnant Women Health Care: प्रेगनेंसी पीरियड हर महिला की जिंदगी में अहम होता है। इस पल को वो इंजॉय भी करती हैं और इस दौरान कई प्रकार की परेशनियों का सामना भी करना पड़ता है। दरअसल इस समय महिलाओं की इम्युनिटी बहुत वीक हो जाती है, जिसकी वजह से कोई भी बीमारी जल्दी से अटैक […]

Pregnant Women Health Care: प्रेग्नेंट महिला को हो गया है खांसी-जुकाम, तो ये घरेलू इलाज दिलाएंगे राहत
Pregnant Women Health Care: प्रेगनेंसी पीरियड हर महिला की जिंदगी में अहम होता है। इस पल को वो इंजॉय भी करती हैं और इस दौरान कई प्रकार की परेशनियों का सामना भी करना पड़ता है। दरअसल इस समय महिलाओं की इम्युनिटी बहुत वीक हो जाती है, जिसकी वजह से कोई भी बीमारी जल्दी से अटैक करती है। मौसम बदलने पर सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार और सिर दर्द जैसी समस्याएं होना आम बात है। लेकिन प्रेगनेंसी में फ्लू होने पर गर्भवती महिला को काफी दिक्कत होती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर महिलाओं को कोई भी दवा बिना सलाह के खाने के लिए मना करते हैं। ऐसे में वो बहुत परेशान हो जाती हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि कुछ घरेलू इलाज है जिनका सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें खांसी और फ्लू जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। आज हम अपने आर्टिकल में ऐसे ही कुछ खास घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत काम के हैं।

अदरक

प्रेगनेंसी में सर्दी-खांसी या फ्लू से राहत पाने के लिए महिलाएं अदरक का सेवन कर सकती हैं। ये उनके लिए बहुत लाभकारी होता है। दरअसल अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से खांसी-जुकाम और छाती में जमा कफ से छुटकारा मिलता है। आप इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक इंच अदरक के टुकड़े को उबाल लें। फिर इसे छान लें और घूंट-घूंट कर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको सर्दी-खांसी से जल्द राहत मिलेगी।

तुलसी

तुलसी सभी के घरों में आसानी से मिल जाती है। क्योंकि ये हर किसी के आंगन में लगी होती है। इसकी पूजा कि जाती है। लेकिन बता दें कि तुलसी में कई औषधीय गुण भी जो खांसी से राहत देती है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में 5-6 तुलसी की पत्तियां उबाल लें। फिर इसे छानकर और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आप दिन में 2 बार इसका सेवन कर सकती हैं।

हल्दी

ये तो सभी को पता है कि हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो प्रेगनेंसी में सर्दी-खांसी और फ्लू के लिए एक रामबाण इलाज है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता हैं। हल्दी का सेवन करने से गले में इंफेक्शन से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप आप रात में सोने से पहले दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर उबालकर पी सकती हैं। इसके अलावा, आप गर्म पानी के साथ भी हल्दी का सेवन कर सकती हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.