-विज्ञापन-

Post Delivery Yoga: डिलीवरी के बाद करना चाहते हैं वजन कम, तो ऐसे करें वर्कआउट

Post Delivery Yoga: डिलीवरी के बाद वजन कम करना एक बड़ा टास्क होता हैं। महिलाएं जब बच्चे को जन्म देती हैं तो उसके बाद उनका वजन बढ़ना एक नेचुरल प्रोसेस हैं। लेकिन कुछ समय के बाद उन्हें अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की चिंता सताने लगती हैं।

Post Delivery Yoga: डिलीवरी (Delivery) के बाद वजन कम करना एक बड़ा टास्क होता हैं। महिलाएं (Women) जब बच्चे को जन्म देती हैं तो उसके बाद उनका वजन बढ़ना एक नेचुरल प्रोसेस हैं। लेकिन कुछ समय के बाद उन्हें अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की चिंता सताने लगती हैं। हाल ही में आलिया भट्ट ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक विडियो शेयर किया हैं। इस वीडियो में वो एरियल योग करती नजर आ रही हैं।

Yoga Benefits in Periods: पीरियड्स में होने वाले दर्द से चाहते हैं निजात, तो करें ये तीन योग

दरअसल हाल ही में आलिया एक बच्ची की मां बनी हैं। और अब वो वर्कआउट कर अपने आपको फिर से फिट और स्लिम बनाने की ओर अग्रसर हो गई हैं। उन्हें देखकर महिलाओं के मन में सवाल उठ रहा हैं की डिलीवरी के कितने समय के बाद वर्कआउट शुरू कर देना चाहिए और कौन सा वर्कआउट अच्छा रहेगा। तो आइए हम आपको बताते हैं एक्सपर्ट्स टिप्स कि, आपको डिलीवरी के बाद कब और कैसे वर्कआउट करना चाहिए।

Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

जानें क्या होता है एरियल योग

आलिया भट्ट हाल ही में मां बनी हैं और अब उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो  पोस्ट किया है जिसमें वो एरियल योगा करती हुई नजर आ रही हैं। दरअसल डिलीवरी के बाद यह उनका पहला वर्कआउट वीडियो था। इस योग को करते देख महिलाओं के मन में सवाल उठा की ये एरियल योग होता क्या है ? तो हम आपको बता दें की एरियल योगा anti-gravity योग होता है, जिसे फर्श पर नहीं बल्कि हवा में एक कपड़े से बने झूले पर किया जाता है। इस दौरान आप हवा में लटके हुए ही कुछ योगासन करते हैं, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इस योग को करने से कमर दर्द में राहत मिलती है साथ ही फ्लेक्सिबिलिटी आती हैं और तनाव को कम होता हैं। बता दें कि ये योग अच्छी नींद के लिए भी बेहतर होता हैं। इसके अलावा इस योग को करने से कैलोरी बर्न होती हैं। जो आपके बढ़े हुए वजन को कण्ट्रोल में करने का काम बखूबी करती हैं।

Get Rid Of Gas Problem With Yoga: गैस-एसिडिटी से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं योग का रास्ता

डिलीवरी के बाद कब से करें योग  

अगर आपकी हाल ही में डिलीवरी हुई हैं और आप यो कर अपने आपको फिट करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि जिन लोगों की नार्मल डिलीवरी हुई है वो कम से कम 2 हफ्ते का रेस्ट जरूर करें। क्योंकि डिलीवरी के बाद शरीर में कई प्रकार के हार्मोन चेंज होते हैं।  इसके बाद आप धीरे-धीरे वर्कआउट करना शुरू कर सकते। शुरुआत में आप प्राणायाम से लेकर वॉक को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

Benefits Of Yoga For Headache: सिर दर्द से हैं परेशान तो करें ये तीन योगासन, मिलेगा आराम  

इसके बाद जब आपको लगे की आप पहले से बेहतर हैं तो एक्सपर्ट से राय लेकर कुछ और टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। वहीं, दूसरी जिन लोगों की ‘सी सेक्शन’ यानि ऑपरेशन के द्वारा डिलीवरी हुई है वो लोग कम से कम 6 से 8 हफ्ते तक रेस्ट करें और फिर अपनी सेहत को देखते हुए धीरे-धीरे वर्कआउट करना शुरू करें। इसमें आप योग, वॉक, साइकिल आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे की किसी भी वर्कआउट को करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here