TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Oral Health Care: ओरल हेल्थ लिए एलोवेरा नहीं किसी वरदान से कम, जानें इसके फायदे

Oral Health Care: एलोवेरा में मौजूद गुण सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ अंदरूनी सेहत को हेल्दी रखा जा सकता है, बल्कि ये त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से कई सारे ब्युटी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी और चमकदार […]

Oral Health Care: एलोवेरा में मौजूद गुण सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ अंदरूनी सेहत को हेल्दी रखा जा सकता है, बल्कि ये त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से कई सारे ब्युटी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मददगार होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसके इस्तेमाल से अपने दांतों को भी मजबूत और हेल्दी बना सकते हैं।एलोवेरा में विटामिन, मिनरल्स, अमीनो और फैटी एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है। इसके अलावा, एलोवेरा में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यह भी पढ़ें: बार-बार हो रहे हैं छाले तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारी एलोवेरा सिर से लेकर पैर तक की कई सारी दिक्कतों को दूर करता है। अगर आप ओरल हेल्थ के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो टूथपेस्ट से लेकर माउथवॉश तक सभी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप एलोवेरा से क्या फायदे मिलते हैं और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

एलोवेरा से मिलने वाले फायदे Oral Health Care

बैक्टीरिया को दूर करें

अगर आप ओरल हेल्थ का ख्याल रखना चाहते हैं तो एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है। इससे मसूड़ों की सूजन कम होती है और दांतों में होने वाली दिक्कतों से निजात मिलती है। आपको बता दें कि एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करते हैं।

मसूड़ों की सूजन से दिलाए निजात

कई लोगों को मसूड़ों में सूजन की समस्या का बहुत ज्यादा सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इस समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण ओरल हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। आप एलोवेरा से बने माउथ वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी पढ़ें:  मुंह से आने वाली बदबू ने कर दिया है शर्मिंदा, तो अपनाएं ये चार घरेलू टिप्स

मसूड़ों से खून आने की दिक्कत को करे दूर 

अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो एलोवेरा आपकी इस समस्या का हल बन सकता है। इसके अलावा दांत में होने वाले हल्के दर्द में भी ये लाभ पहुंचाता है। मसूड़ों से खून निकले पर आप एलोवेरा का पल्प भी लगा सकते हैं। इससे तुरंत जलन और दर्द में आराम मिलेगा।

ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल Oral Health Care

1. अगर आप अपने दांतों को लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो एलोवेरा से बने टूथपेस्ट और माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2. जिन लोगों को अक्सर मुंह में छालों की दिक्कत रहती है उनके लिए एलोवेरा का जूस बहुत लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से पेट में ठंडक बनी रहती है और छालों से निजात मिलती है। 3. आप एलोवेरा के पानी से करने से कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म होते हैं। ऐसे में ये आपकी ओरल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। इसके नियमित इस्तेमाल से दांत और मसूड़े स्वस्थ बने रहते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.