-विज्ञापन-

Oral Care: बार-बार हो रहे हैं छाले तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारी

Oral Care: आपने अक्सर देखा होगा की लोग मुंह के छाले से परेशान रहते हैं। वैसे तो कभी-कभी मुंह में छाले होना आम बात हैं लेकिन जब ये समस्या बार-बार होने लगे तो इसे हल्के में न लें।

Oral Care: आपने अक्सर देखा होगा की लोग मुंह के छाले (cold sores) से परेशान रहते हैं। वैसे तो कभी-कभी मुंह में छाले होना आम बात हैं लेकिन जब ये समस्या बार-बार होने लगे तो इसे हल्के में न लें। दरअसल बार-बार मुंह में छाले होने की वजह से लोगों को खाने पीने में तो मुश्किल होती है। साथ ही ये किसी खतरनाक बीमारी का भी संकेत होता है। आजकल गलत खानपान की वजह से लोग इस समस्या को लेकर बहुत परेशान हैं। लेकिन वो ये नहीं जानते की इसका कारण कोई खतरनाक बीमारी भी हो सकता है। आइये जानते हैं कि मुंह में छाले होने की क्या वजह है।

पेट संबंधी समस्या

कई बार मुंह में छाले पेट में दिक्कत की वजह से भी हो जाते हैं। जब हमारा पेट ठीक से साफ नहीं होता तो ऐसे में मुहं में छाले हो जाते हैं। दरअसल पेट में गैस और एसिडिटी होने की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और उचित इलाज लें।

यह भी पढ़ें: Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

पीरियड्स के दौरान

जब महिलाओं को पीरियड्स होते हैं तो उस समय हार्मोनल चेंज की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते हैं। दरअसल पीरियड्स के दौरान महिलाओं में बहुत ज्यादा हार्मोन चेंज होते हैं। जिसकी वजह से वो मुंह के छालों की समस्या से परेशान होती हैं। आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो डॉक्टर से सम्पर्क करें।

हर्पीज की बीमारी

ये बहुत कम लोगों को पता होता है की ओरल हर्पीज एक ऐसी मुंह की बीमारी है जिसकी वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं। ये एक वायरस होता है। बता दें की ये एक वायरल बीमारी भी हो सकती है, जो एक दूसरे से फ़ैल सकती है। इसलिए जब भी ऐसे कोई लक्षण दिखाई दें तो सबसे थोड़ी दूरी बनाकर रहें।

यह भी पढ़े:Symptoms Of Pneumonia: ठंड की वजह से बच्चों को हो सकती है ये बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

विटामिन की कमी

जब शरीर में विटामिन बी और सी की कमी हो जाती है तब भी मुंह में छाले हो जाते हैं। अक्सर लोगों को कहते सुना होगा की उनके मुंह में छाले हो गए हैं। जिसकी वजह से वो कुछ भी खा पी नहीं पा रहे हैं। दरअसल जब भी ऐसी दिक्कत हो तो डॉक्टर से सलाह लें और अपना उचित इलाज करवाएं ।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस और कर्वी फिगर के जरिए फैंस के दिलों पर राज करती हैं। एक्ट्रेस को अक्सर...

Bholaa Teaser 2: सौ चट्टानों पर भी भारी पड़ेगा ‘भोला’, तब्बू-अजय के अंदाज ने मचाया तहलका

Bholaa Teaser 2: अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘भोला’ (Bholaa) का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में फिल्म के आउट...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली इन दिनों अपने वायरल वीडियो को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। दोनों को बीते...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here