Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits Of Jamun: जामुन ही नहीं इसकी गुठली भी है बड़े काम की, डायबिटीज के साथ इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

Benefits Of Jamun: जामुन एक ऐसा फल है जो कई सारे गुणों से भरपूर होता है। आपने ये कई बार खाए होंगे और उनकी गुठली को फेंक देते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन के साथ ही इसकी गुठली भी बहुत काम की होती है। ये कई सारी बीमारियों का रामबाण इलाज होती […]

Benefits Of Jamun, Jamun Kernels Benefits, Health Tips, Health Care, Diabetes

Benefits Of Jamun: जामुन एक ऐसा फल है जो कई सारे गुणों से भरपूर होता है। आपने ये कई बार खाए होंगे और उनकी गुठली को फेंक देते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन के साथ ही इसकी गुठली भी बहुत काम की होती है। ये कई सारी बीमारियों का रामबाण इलाज होती है।

इसलिए अगर अब से आप जब भी जामुन खाएं तो उसकी गुठली को फेंकने के बजाए इन्हें एकत्रित कर लें। जब गुठलियां जमा हो जाएं तो आप इन्हें धूप में सूखा लें। जब ये सूख जाए तो आप इसका बारीक पेस्ट बना लेंं और स्टोर कर लें। आज हम आपको इसके पाउडर को खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

जामुन की गुठली के पाउडर से मिलने वाले लाभ  Benefits Of Jamun

डायबिटीज में लाभकारी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो हम आपको बता दें कि इसे कंट्रोल करने के लिए आप जामुन के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। ये बहुत ही लाभकारी होता है जो आपकी समस्या को कम कर सकता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह एक चम्मच पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लें।

पीरियड्स की समस्या

हर महिला को पीरियड्स होना एक नेचुरल बात है, लेकिन कई महिलाओं को इस दौरान बहुत ही दिक्कत होती है, ऐसे में जामुन का पाउडर आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप मासिक धर्म शुरू होने से एक हफ्ते पहले जामुन के पाउडर का सेवन करें तो परेशानी कम हो जाएगी।

ओरल केयर

अगर आपके दांत और मसूड़ों की परेशानी है तो भी जामुन की गुठली का पाउडर आपके बहुत काम आ सकता है। आप इस मंजन की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

पथरी की समस्या को करे दूर Benefits Of Jamun

पथरी की समस्या होने पर बहुत ही दर्द होता है जो असहनीय होता है। इसके लिए आप जामुन के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। आप इसे इस्तेमाल करने के लिए सुबह शाम पानी के साथ एक चम्मच पाउडर का सेवन करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 23, 2023 02:14 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.