---विज्ञापन---

Health Tips: मुंह के छाले और दर्द ने कर दिया है नाक में दम तो आजमाएं दादी-नानी के नुस्खे

Health Tips: हमारी रसोई में रखे मसाले कई सारे गुणों से भरपूर होते हैं। ये न केवल खाने का टेस्ट बढ़ाने के काम आते हैं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। वैसे तो सभी मसाले सेहत के लिए गुणकारी होते हैं लेकिन बात लौंग की करें तो इसमें कई सारे औषधीय गुण […]

Health Tips, Mouth Ulcer, Home Remedies

Health Tips: हमारी रसोई में रखे मसाले कई सारे गुणों से भरपूर होते हैं। ये न केवल खाने का टेस्ट बढ़ाने के काम आते हैं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। वैसे तो सभी मसाले सेहत के लिए गुणकारी होते हैं लेकिन बात लौंग की करें तो इसमें कई सारे औषधीय गुण छिपे होते हैं जो आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। लौंग के सेवन से आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

आपको बता दें कि लौंग में विटामिन ई, सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए ये सेहत के लिहाज से बहुत गुणकारी होती है, तो चलिए जान लेते हैं लौंग के फायदे।

मुंह में हो गए हैं छाले तो पिएं लोंग का पानी Health Tips

कुछ लोगों के मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं, इसके लिए भी लौंग एक बेहतर ऑप्शन है। छाले वाली जगह पर लौंग का तेल या लौंग चबाने से दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। साथ ही आप लौंग के पानी का गरारा भी कर सकते हैं, उससे भी आपको लाभ होगा।

सिरदर्द करना है दूर तो पिएं लोंग का पानी 

अक्सर कुछ लोगों के सिर में बहुत दर्द होता है, इसके लिए भी लौंग एक बेहतर ऑप्शन है। अगर आपके सिर में दर्द है, तो इसके लिए लौंग के तेल को किसी अन्य तेल में मिलाकर मालिश करने से आपको सिरदर्द से निजात मिलेगी।

पाचन को सही रखने के लिए करें लौंग का सेवन

कई लोगों को अक्सर पेट की समस्या रहती है जिससे वो इतने परेशान हो जाते हैं कि खाना पीना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लौंग के पानी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। अगर आप अपने पाचन तंत्र को दुरूस्त रखना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट लौंग के पानी का सेवन करें। इससे आपका पेट ठीक रहता है। साथ ही खाने के बाद लौंग को चबाने से भी एसिडिटी और सीने में जलन जैसी परेशानियों से निजात मिलती है।

त्वचा के लिए लाभकारी Health Tips

गर्मियों के मौसम में कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम हो जाती है। इसके लिए भी लौंग का पानी बहुत फायदेमंद होता है। ये सनबर्न जैसी परेशानी से निजात दिलाता है और इससे एंटी-एजिंग से भी निजात मिलती है। अपनी त्वचा को बेहतर करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 30, 2023 10:46 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.