TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

About Hot Water: गर्म पानी पीना सेहत के लिए कितना सही है और कितना गलत जान लें ये बात, हो जाएं सतर्क

About Hot Water: ये तो सभी जानते हैं कि पानी हमारी अच्छी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं वो कई सारी बीमारियों से बचे रहते हैं। माना जाता है कि ठंडे पानी (Cold Water) का सेवन या फ्रिज के पानी को पीने से कई सारी दिक्कतें […]

About Hot Water: ये तो सभी जानते हैं कि पानी हमारी अच्छी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं वो कई सारी बीमारियों से बचे रहते हैं। माना जाता है कि ठंडे पानी (Cold Water) का सेवन या फ्रिज के पानी को पीने से कई सारी दिक्कतें हो सकती हैं ऐसे में गर्म पानी (Hot Water) पीना ठीक रहता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, दरअसल जो लोग गर्म पानी का अधिक सेवन करते हैं वो कई सारी दिक्कतों का सामना करते हैं। लोगों की सोच है कि मोटापे को कम करने से लेकर गले की खराश आदि होने पर गर्म पानी पी लें। अगर आप भी यही सोचते हैं तो हम आपको बता दें कि आप बिल्कुल गलत सोचते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार गर्म पानी पीने से अच्छा है कि आप नॉर्मल पानी पिएं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्म पानी पीने से आपको क्या लाभ मिलते हैं और क्या नुकसान उठाने पड़ते हैं। आइए जानते हैं इन सबके बारे में विस्तार से।

गर्म पानी पीने के लाभ About Hot Water

वजन घटाने में करें मदद About Hot Water

जिन लोगों का बहुत ज्यादा वजन हो उनके लिए गर्म पानी का सेवन लाभकारी होता है। ये भोजन को पचाने में मदद करता है और आपके वजन को भी तेजी से कम करता है। आप इसके लिए सुबह शाम हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वो बहुत ज्यादा गर्म न हो।

कब्ज से दे राहत

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है उनके लिए भी गर्म पानी का सेवन अच्छा होता है। गुनगुने पानी से पेट साफ रहता है जिससे मल त्यागने में आसानी होती है साथ ही अपच और एसिडिटी की शिकायत होने भी दूर होती है।

पाचन तंत्र में सुधार करें

पाचन शक्ति को दुरूस्त करने के लिए आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। कई बार कुछ उल्टा सीधा खा लेने की वजह से अपच की दिक्कत हो जाती है। तब गर्म पानी आपकी मदद करता है।

गर्म पानी पीने के नुकसान About Hot Water

किडनी पर पड़ता है बुरा असर

जो लोग बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते हैं वो ये बात जान लें कि इससे आपकी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप लोग बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन न करें।

होती है डिहाइड्रेशन की शिकायत

आपको बता दें कि एक अध्ययन के मुताबिक, शरीर में 55-56 प्रतिशत मात्रा पानी की होती है। एक्सपर्ट भी इस बात की सलाह देते हैं कि भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए लेकिन क्या आपको पता है कि बहुत अधिक गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन की शिकायत होती है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.