Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Know About Natural Painkillers: आपकी रसोई में रखी ये चार चीजें हैं जादुई, दर्द को पल में कर देती हैं छूमंतर, जानें विस्तार से

Know About Natural Painkillers: अक्सर हमें कोई न कोई दर्द सताता रहता है, जिसके लिए हम कई बार कुछ दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर लेते हैं। हालांकि ये दवाएं  सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होती हैं । ऐसे में हमें ज्यादा से ज्यादा नेचुरल दर्द निवारक चीजों का सेवन करना चाहिए, जो हमारे घर […]

Know About Natural Painkillers: आपकी रसोई में रखी ये चार चीजें हैं जादुई, दर्द को पल में कर देती हैं छूमंतर, जानें विस्तार से
Know About Natural Painkillers: आपकी रसोई में रखी ये चार चीजें हैं जादुई, दर्द को पल में कर देती हैं छूमंतर, जानें विस्तार से

Know About Natural Painkillers: अक्सर हमें कोई न कोई दर्द सताता रहता है, जिसके लिए हम कई बार कुछ दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर लेते हैं। हालांकि ये दवाएं  सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होती हैं । ऐसे में हमें ज्यादा से ज्यादा नेचुरल दर्द निवारक चीजों का सेवन करना चाहिए, जो हमारे घर में ही मौजूद होती हैं । क्या आप जानते हैं कि हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो नेचुरल दर्द निवारक का काम बहुत अच्छे से करती हैं।

दरअसल रसोई में मौजूद ये चीजें सेहत के लिए अच्छी होती हैं। इन चीजों की सबसे खास बात ये है कि अगर ये चीजें आपको लाभ नहीं देगा तो लिवर, किडनी और आंतों को डैमेज से भी दूर रखेंगी। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं विस्तार से।

हल्दी का इस्तेमाल करें Know About Natural Painkillers

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हर घर में जरूर पाया जाता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेशन गुण सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। अगर कभी आपको दर्द हो तो आप दवा के बजाए हल्दी वाला दूध पी लें। ये आपके दर्द को जल्दी से छूमंतर कर देगा वो भी बिना कोई नुकसान के।

इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिला लें। और फिर उसका सेवन करें। अगर ज्यादा दर्द है तो हल्दी में हल्का सा पानी मिलाकर उसका लेप भी लगा सकते हैं। आप चाहें तो पानी की जगह तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बर्फ का इस्तेमाल करें

बर्फ भी हर घर में मिल ही जाती है। एक रिसर्च में पता चला है कि इसमें एंटी इंफ्लामेशन गुण होते हैं जो किसी भी तरह के दर्द को दूर करने और सूजन आदि को काम करने में काम आती है। अगर किसी को मसल्स, लिगामेंट चोट लग गई हो या दर्द और सूजन हो तो वो इंजरी के 48 घंटे के भीतर 20–20 मिनट तक आइस पैक से सेक लगाएं। अगर आइस पैक नहीं है तो आप किसी कॉटन के कपड़े में बर्फ रखकर भी सिकाई कर सकते हैं।

गर्म पानी का इस्तेमाल करें

इस बात को हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि गर्म पानी से सिकाई करने पर दर्द में आराम मिलता है। दरअसल ये हमारी दादी नानी का नुस्खा है जो बहुत काम का है। लेकिन बदलते वक्त के साथ हमने इन नुस्खों का दामन छोड़ दिया है। लेकिन आपको बता दें कि आज भी ये बहुत काम के हैं। गर्म पानी क्रोनिक पेन में बूत ही लाभकारी होता है।

यह ब्‍लड वेन्‍म में जमा क्लॉटिंग को कम करता है, जिससे शरीर में न्यूट्रिशनल चीजें फ्लो करती हैं और इससे टॉक्सिन को फ्लश करने में मदद मिलती है। और बहुत जल्दी दर्द कम हो जाता है। इसके लिए आप गर्म पानी लें और किसी कॉटन के कपड़े को पानी में डालें और अच्छी तरह निचोड़ कर दर्द वाली जगह पर सेक लगाएं। ज्यादा दर्द हो तो हर दो घंटे में 15 मिनट सेकने से आराम मिल जाता है।

अदरक को का करें इस्तेमाल

बता दें कि, अदरक भी नेचुरल पेन किलर की लिस्ट में आता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो व्यायाम आदि से होने वाले मसल्स पेन को आसानी से दूर कर सकता है। अगर आपको भी दर्द ने परेशान कर दिया है तो अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप इसे सब्जी आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 26, 2023 10:43 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.