TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Knee Pain Problem: घुटनों के दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा जल्द आराम

Knee Pain Problem: आज के समय में घुटनों का दर्द (Knee Pain) एक आम समस्या बन गया है। ये दर्द न सिर्फ बड़े-बुजुर्गों को सता रहा है बल्कि छोटे बच्चे भी घुटनों के दर्द की शिकायत कर रहे हैं। घुटनों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की […]

Knee Pain Problem

Knee Pain Problem: आज के समय में घुटनों का दर्द (Knee Pain) एक आम समस्या बन गया है। ये दर्द न सिर्फ बड़े-बुजुर्गों को सता रहा है बल्कि छोटे बच्चे भी घुटनों के दर्द की शिकायत कर रहे हैं। घुटनों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी, मोटापा, एक पॉश्चर में लंबे समय तक काम करना, ट्यूमर, आर्थराइटिस। घुटनों का दर्द इतना पीड़ादायक होता है कि, उठने- बैठने और लेटने में भी दिक्कत होती है। जब भी आपको घुटनों के दर्द की समस्या हो तो सबसे पहले बिना लापरवाही करे अपने डॉक्टर से मिलें और उनके बताये अनुसार इलाज व एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आप अपने रसोई घर में मौजूद चीजों के सेवन से भी घुटनों के दर्द का इलाज कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि रसोई में वो कौन सी चीजें हैं जो आपको घुटनों के दर्द से निजात दिला सकते हैं।

और पढ़िएDiabetes Home Remedy: डायबिटीज के रोगी दवा खाकर हो गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

बथुआ का करें सेवन सर्दियों के मौसम में बथुआ बहुत ही आराम से मिल जाता है। बथुआ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि जॉइंट्स पैन के लिए कैल्शियम बहुत ही जरूरी होता है। इसके अलावा बथुआ गर्म भी होता है, इसलिए सर्दियों के मौसम में बथुए के सेवन से शरीर को गर्माहट भी मिलती है।

लहसुन का करें सेवन सर्दियों में लहसुन खाने से भी बहुत तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। जब आपके घुटनों में दर्द की समस्या हो तो आप लहसुन का इस्तेमाल करके इस दर्द से राहत पा सकते हैं। लहसुन की 2 कली आप दूध के साथ खा सकते हैं, अगर आपको दूध पसंद न हो तो आप दूध की जगह गुनगुना पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि लहसुन के इस्तेमाल से घुटनों के दर्द में जल्द आराम मिलता है।

और पढ़िएSneezing Problem: बार-बार आने वाली छींक को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

पपीते का सेवन करें घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए पपीते का सेवन करना एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। पपीते में विटामिन- सी और कैल्शियम पाया जाता है जो घुटनों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद होते है। पपीते के सेवन से न सिर्फ घुटनों के दर्द में आराम मिलता है बल्कि इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

  यहाँ पढ़िए  -हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें  

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.