Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Diet For Iron Deficiency: शरीर में हो गई है खून की कमी, तो डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें

Diet For Iron Deficiency: एनीमिया (Anemia) की बीमारी से शरीर में खून (Blood) की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से हमें खून की कमी पूरी करने के लिए दवा खानी पड़ती है और कई बार तो खून चढ़ाने तक की नौबत आ जाती है। लेकिन आपको बता दें कि यदि हम नेचुरल चीजों का […]

Diet For Iron Deficiency
Diet For Iron Deficiency

Diet For Iron Deficiency: एनीमिया (Anemia) की बीमारी से शरीर में खून (Blood) की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से हमें खून की कमी पूरी करने के लिए दवा खानी पड़ती है और कई बार तो खून चढ़ाने तक की नौबत आ जाती है। लेकिन आपको बता दें कि यदि हम नेचुरल चीजों का सेवन करें तो एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है। एनीमिया की सबसे बड़ी वजह शरीर में आयरन की कमी होती है। अगर आप रेगुलर आयरन युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें तो इस समस्या से बचा जा सकता है।

वैसे तो आयरन की कमी किसी में भी हो सकती है लेकिन महिलायें इसकी कमी से ज्यादा जूझती हैं। दरअसल एनीमिया खून से संबंधित बीमारी है, जिसमें हीमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण खून बनना बंद हो जाता है। एनीमिया की कमी के कारण शरीर में थकान, कमजोरी होने लगती है। आइये आज हम इस आर्टिकल के जरिये आपको बताते हैं कि किन चीजों को डाइट में शामिल करने से एनीमिया से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Health Care: भूलकर भी दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, सेहत हो सकती है खराब

चुकंदर

चुकंदर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। बता दें कि इसमें कई साए पोषक तत्व जैसे आयरन, कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, हीमोग्लोबिन स्तर और विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 और सी मौजूद होते हैं। आप चुकंदर को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सलाद, जूस, चटनी, रायता आदि भी बनता है। लेकिन ज्यादातर लोग चुकंदर का जूस बनाकर पीना पसंद करते हैं। जूस में चुकंदर के अलावा अन्य कई लाभकारी चीजें जैसे- गाजर, आमला, नींबू आदि भी मिक्स होता है। ये हमारी सेहत को डबल लाभ देता है और सेहत को दुरुस्त रखता है।

खजूर और ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सभी के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसका नियमित सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। साथ हो खजूर भी सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी होता है। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी के कारण खून की कमी हो गई है उन लोगों के लिए ड्राई फ्रूट्स और खजूर का सेवन बहुत अच्छा है। ड्राई फ्रूट्स और खजूर में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन ए और सी पाए जाते हैं। जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करते हैं। अगर आप भी रहना चाहते हैं दुरुस्त तो ड्राई फ्रूट्स और खजूर को डाइट का हिस्सा बना लें

यह भी पढ़ें: Health Tips For Women: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें मिलेगा लाभ

हरी मुंग दाल की खिचड़ी

बता दें कि, हरी मूंग दाल की खिचड़ी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मुंग दाल किन खिचड़ी खाने से पेट भी भरता है और आपकी सेहत भी मस्त रहती है। इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्बोहाइड्रेट का सही मिश्रण होता है। जो आयरन कि कमी को दूर कर आपको सेहतमंद रखती है। यदि आप डेली डाइट में मुंग दाल कि खिचड़ी को शामिल कर लें तो आयरन कि कमी को दूर किया जा सकता हैं।

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 28, 2023 04:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.