TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

International No Diet Day 2023: बिना डाइट और एक्सरसाइज के होना है स्लिम फिट तो कर लें ये 5 काम

International No Diet Day 2023: आज यानी 6 मई को दुनियाभर में इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोग अपने आप से प्यार करें और भूखे रहकर अपने आपको प्रताड़ित न करें। साथ ही यह भी समझें कि कोई भी साइज या शेप सही या […]

International No Diet Day 2023: आज यानी 6 मई को दुनियाभर में इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोग अपने आप से प्यार करें और भूखे रहकर अपने आपको प्रताड़ित न करें। साथ ही यह भी समझें कि कोई भी साइज या शेप सही या गलत नहीं होता, बल्कि जरूरी ये होता है कि आ हेल्दी रहें। हालांकि फिट रहना भी जरूरी होता है लेकिन इसके लिए ये जरूरी नहीं की आप डाइट करें। वैसे तो डाइट करना आजकल ट्रेंड में है और लोग अपने आपको फिट रखने के लिए डाइट करते हैं फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला। कई बार तो मोटापा कम करने के लिए लोग डाइट के चक्कर में अपने आपको बड़ी मुसीबत में डाल देते हैं। लेकिन नो डाइट डे के मौके पर सभी लोग अपनी डाइट को भूलकर कुछ भी अपनी पसंद का खा पी सकते हैं। जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं वो बिना डाइट के भी अपने वजन को कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके बढ़े हुए वजन को कम कर सकता है वो भी बिना डाइट के।

पूरी नींद लें International No Diet Day 2023

आपको बता दें कि नींद का पूरा होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। दरअसल नींद न पूरी होने की वजह से वजन बढ़ता है, फिर चाहे आप कितनी ही एक्सरसाइज कर लें या डाइट कर लें। ऐसे में आप जान लें कि नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है।

खूब पानी पिएं International No Diet Day 2023

पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। इसके अलावा पानी पीने से आप कई और बीमारियां दूर होती है। खासकर गर्मियों में शरीर में पानी पीते रहने से डिहाइड्रेशन नहीं होता और आप हेल्दी रह सकते हैं।

जंक फूड के सेवन से परहेज करें

अगर आप अपने आपको फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो आज से ही जंक फूड का सेवन बंद कर दें और पौष्टिक खाने का सेवन करें। जो लोग जंक फूड या बाहर के खाने का ज्यादा सेवन करते हैं वो अब घर का बना हेल्दी खाना ही खाएं।

धीरे-धीरे और चबाकर खाएं खाना

जो लोग बिना चबाए जल्दी से खाना खा लेते हैं वो ये बात जान लें कि खाना हमेशा चबाकर और धीरे-धीरे ही खाएं। इससे वो आसानी से पच जाता है। ऐसे में आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

वॉक जरूर करें International No Diet Day 2023

आप सब लोग ये बात जान लें कि सभी को रोजाना आधा घंटा वॉक जरूर करनी चाहिए। इससे वजन भी ठीक रहती है और आप हेल्दी भी रहते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.