Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Immunity Booster: इन पत्तियों के सेवन से होती है इम्युनिटी बूस्ट, जानें सर्दी-जुकाम के घरेलू टिप्स

Immunity Booster: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार ( Cold And Viral Fever) की समस्या लोगों को बहुत परेशान करती है। दरअसल सर्दियों में इम्युनिटी वीक हो जाती है। जिसकी वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। कई बार ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोगों को डॉक्टर […]

Immunity Booster
Immunity Booster

Immunity Booster: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार ( Cold And Viral Fever) की समस्या लोगों को बहुत परेशान करती है। दरअसल सर्दियों में इम्युनिटी वीक हो जाती है। जिसकी वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। कई बार ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोगों को डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत काम के हैं। जैसे आप अपने आसपास मौजूद कुछ पौधों से बेफिट्स ले सकते हैं। आइये जानते हैं उन खास पत्तों के बारे में।

Bone Fracture: फ्रैक्चर हो गया है तो जल्द रिकवर होने के लिए खाएं ये चीजें

पुदीने की पत्तियां

पुदीना सभी के घर में आता है। कई लोग तो अपने घर में पुदीने को लगा भी लेते हैं। दरअसल पुदीने में कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ये पत्ते इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और हमें बिमारियों से दूर रखते हैं। आप पुदीने से चटनी और ड्रिंक्स आदि बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tomato Juice Benefits: पथरी को बाहर करें एक गिलास टमाटर का जूस, जानें इसके अन्य लाभ

तुलसी की पत्तियां

तुलसी हर किसी के आंगन में पाई जाती है। बता दें कि इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। तुलसी की पत्तियों को खाने से बुखार, खांसी और जुकाम का खतरा दूर रहता है। सर्दियों के दिनों में तुलसी की पत्तियों से चाय बनाकर पीना लाभदायक होता है।

High BP Symptoms: शरीर में दिखने वाले ये लक्षण इशारा है हाई बीपी का, हो जाएं सावधान

अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन सेहत के लिए बड़ी अच्छी होती हैं। लेकिंन हम आपको बता दें कि, अजवाइन के अलावा इसकी पत्तियां भी कई लाभकारी गुणों से ओत- प्रोत होती हैं। इनमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण बीमारियों को दूर रखने का काम करते हैं। अजवाइन की पत्तियों को पानी के साथ उबालकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ेगी और बीमारियां दूर रहेंगी।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 20, 2023 10:37 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.