---विज्ञापन---

Dry Cough: सूखी खांसी से हैं परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं

Dry Cough: कुछ दिनों से कई लोग वायरल संक्रमण के मामलों की रिपोर्ट कर हैं। जिसमें बुखार के साथ खांसी भी बड़ी परेशानी है। हालांकि खांसी ऐसी चीज है, जो दूर नहीं हो रही है और लंबी खांसी में बदल रही है। वैसे तो खांसी 4-6 हफ्ते के बाद चली जाती है। लेकिन डॉक्टरों का […]

Dry Cough
Dry Cough

Dry Cough: कुछ दिनों से कई लोग वायरल संक्रमण के मामलों की रिपोर्ट कर हैं। जिसमें बुखार के साथ खांसी भी बड़ी परेशानी है। हालांकि खांसी ऐसी चीज है, जो दूर नहीं हो रही है और लंबी खांसी में बदल रही है। वैसे तो खांसी 4-6 हफ्ते के बाद चली जाती है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि लंबी खांसी फ्लू के बाद के लक्षणों का हिस्सा है। लंबे समय तक खांसी प्रदूषण के कारण हो सकती है, जो काफी समय तक संपर्क में रहने पर हमारी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती है। अगर आप भी ऐसी खांसी से परेशान हैं तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे काफी आराम मिलेगा।

तुलसी चाय

आप इस चाय को पी सकते हैं, तुलसी में कफ सप्रेसेंट और एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं जो सूखी खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय बनाने के लिए आप तुलसी के कुछ ताजे पत्तों को कुछ मिनट के लिए पानी में उबालें, चाय को छान लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस चाय को दिन में 2-3 बार पिएं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से पहले इसे पी लें। इस दूध के और भी कई फायदे हैं। ये तरीका लंबे समय तक खांसी से छुटकारा पाने के लिए है।

नमक पानी के गरारे

गर्म नमक के पानी से गरारे करके सूखी खांसी को कम करने में मदद मिलेगी। वैसे तो ये पुराने समय से खांसी के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है और हमारी नानी और दादी के समय से चला आ रहा पुराना नुस्खा है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर कुछ सेकंड तक गरारे करें, फिर पानी को थूक दें।

मुलेठी की जड़

आप या तो इस जड़ को आसानी से चबा सकते हैं या मुलेठी की जड़ के कुछ टुकड़ों को कुछ मिनट के लिए पानी में उबालें, चाय को छान लें और इसे दिन में 2-3 बार पिएं। वहीं बता दें, इसका सेवन गर्भवती महिलाओं और ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को नहीं करना चाहिए। लीकोरिस रूट में शांतिदायक गुण होते हैं जो सूखे, खरोंच वाले गले को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 09, 2023 02:40 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.