---विज्ञापन---

Mustard Oil: आप जो अपने घर में सरसों तेल का यूज कर रहे हैं, क्या वो असली है? जानिए सच…

Mustard Oil: हम भारतीय ज्यादातर अपने घरों में खाना बनाने के लिए सरसों तेल या रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके साथ ही हम सबके मन में कभी-कभी ये सवाल भी उठता है कि, बाजार में बिकने वाले इस कुकिंग ऑयल का हम सब जितने धड़ल्ले से यूज करते हैं, क्या वो सेहत […]

Mustard Oil
Mustard Oil

Mustard Oil: हम भारतीय ज्यादातर अपने घरों में खाना बनाने के लिए सरसों तेल या रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके साथ ही हम सबके मन में कभी-कभी ये सवाल भी उठता है कि, बाजार में बिकने वाले इस कुकिंग ऑयल का हम सब जितने धड़ल्ले से यूज करते हैं, क्या वो सेहत के लिए ठीक है या नहीं?

साथ ही ये भी सोचते हैं कि, मार्केट में मिलने वाले ये तेल असली है या नकली? वैसे तो मार्केट में इतने सारे तेल के ब्रांड्स मौजूद है कि इन सब के बीच अंतर करना मुश्किल है कि कौन असली है और कौन सा नकली? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे पता करें कि जिस तेल का आप यूज कर रहे हैं वो आपके शरीर के लिए अच्छा है या नहीं।

मिलावटी सरसों तेल का असर

  • दिल और सांस की बीमारी
  • उल्टी और पेट खराब होना
  • पूरे शरीर पर रैसेज होना
  • एनीमिया का खतरा
  • पेट में सूजन होना

ऐसे करिए घर पर नकली तेल की पहचान

पहले आप एक शीशे का ट्यूब लें और उसमें 5 ml सरसों का तेल डालें।  इसके बाद इसमें 5ml नाइट्रिक एसिड डालें।  इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे मिलाने के बाद आप देखेंगे कि अगर तेल का रंग गोल्डन से बदलकर ऑरेंज हो जाता है तो समझ जाएं कि तेल मिलावटी है। हालांकि अगर तेल का रंग नहीं बदलता तो इसका मतलब तेल असली है।

सरसों तेल खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

आप जब भी मार्किट से सरसों तेल खरीदने जाएं तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें कि आप जो तेल ले रहे है वो अच्छे ब्रैंड और पैक्ड हो।  इसके साथ ही सरसों तेल पूरी से पैक्ड हो और उस पर  FSSAI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) का सर्टिफिकेशन जरूर होना चाहिए। आपको हमेशा सरसों तेल खरीदते समय ये ख्याल रखना है की, तेल पर FSSAI सर्टिफिकेशन जरूर हो।

First published on: Mar 09, 2023 04:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.