---विज्ञापन---

Home Remedies For Milia: चेहरे पर हो गए हैं सफेद दाने, तो इनका करें घरेलू इलाज, कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जाएगी ये बीमारी

Home Remedies For Milia: आपने अक्सर देखा होगा की कई लोगों के चेहरे पर छोटे-छोटे सफेद दाने हो जाते हैं। जरूरी नहीं की ये दाने बड़ों को ही हों, छोटे बच्चों में भी ये समस्या बहुत देखने को मिल रही है। इन छोटे दानों को मेडिकल भाषा में ‘मिलिया’ कहते हैं। जो स्किन पर केराटिन […]

Home Remedies For Milia: चेहरे पर हो गए हैं सफेद दाने, तो इनका करें घरेलू इलाज, कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जाएगी ये बीमारी
Home Remedies For Milia: चेहरे पर हो गए हैं सफेद दाने, तो इनका करें घरेलू इलाज, कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जाएगी ये बीमारी

Home Remedies For Milia: आपने अक्सर देखा होगा की कई लोगों के चेहरे पर छोटे-छोटे सफेद दाने हो जाते हैं। जरूरी नहीं की ये दाने बड़ों को ही हों, छोटे बच्चों में भी ये समस्या बहुत देखने को मिल रही है। इन छोटे दानों को मेडिकल भाषा में ‘मिलिया’ कहते हैं। जो स्किन पर केराटिन के निर्माण के कारण होता है। आमतौर पर ये दाने आंखों के नीचे, नाक, गाल या माथे के पास होते हैं।

वैसे तो इन दानों में किसी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता। लेकिन ये देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। ऐसे में अक्सर लोग इस समस्या से निपटने  के लिए तरह-तरह के क्रीम और दवाइयों का सहारा लेते हैं। जो बहुत ही महंगा इलाज होता है। लेकिन आपको बता दें कि, इसका घरेलु इलाज भी है। तो आइए जानते हैं इनका सस्ता और अच्छा घरेलू इलाज।

एलोवेरा का करें इस्तेमाल

बता दें कि हमारी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुहांसों और दानों की समस्या को दूर करते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलिया की वजह से होने वाली जलन से राहत दिला सकते हैं। इसके लिए ताजा एलोवेरा जेल लगाकर चेहरे पर सफेद दाने वाली जगह पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें। इसका इस्तेमाल आप रोजाना करें तो बहुत जल्द असर दिखने लगेगा।

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

अगर आपके फेस पर भी मिलिया या देसी भाषा में कहें तो सफेद दाने हो गए हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत अच्छा है। गुलाब जल चेहरे के डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करता है। यह चेहरे के पिंपल और दानों को जड़ से हटाने में कारगर है। इसके लिए गुलाब जल और चंदन पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। लगभग आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप इस पेस्ट को सप्ताह में 2-3 बार अप्लाई कर सकते हैं।

कच्चा आलू का करें इस्तेमाल

जो लोग मिलिया का घरलू इलाज खोज रहे हैं उनके लिए कच्चा आलू भी बहुत मददगार साबित हो सकता है। आलू त्वचा की गहराई से सफाई करता है और चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाता है। बता दें कि इसमें प्रचुर मात्रा में स्टार्च होता है, जो चेहरे पर मिलिया को बढ़ने से रोकता है। इसके लिए एक आलू का रस निकाल लें। फिर इसमें रुई डुबोएं और अपने प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर जब यह सूख जाए, तो पानी से धो लें। इसे दिन में दो बार दोहराएं। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 12, 2023 05:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.