TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Home Remedies For Migraine: माइग्रेन ने आकर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Migraine: गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle) और स्ट्रेस की वजह से कई लोगों को माइग्रेन ( Migraine) की समस्या ने घेर लिए है। इन दिनों ये बीमारी बहुत तेजी से पाने पैर पसार रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो हर तीसरे व्यक्ति को माइग्रेन की समस्या ने घेर लिया है। इस समस्या में बहुत […]

Home Remedies For Migraine: माइग्रेन ने आकर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
Home Remedies For Migraine: गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle) और स्ट्रेस की वजह से कई लोगों को माइग्रेन ( Migraine) की समस्या ने घेर लिए है। इन दिनों ये बीमारी बहुत तेजी से पाने पैर पसार रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो हर तीसरे व्यक्ति को माइग्रेन की समस्या ने घेर लिया है। इस समस्या में बहुत तेज सिर दर्द होता है, जो इंसान को बहुत परेशान कर देता है। दरअसल माइग्रेन के दर्द की कई वजह हो सकती हैं जैसे तेज रोशनी, नींद पूरी न होना, किसी प्रकार का स्ट्रेस कभी कभी किसी विशेष खुशबू से भी माइग्रेन की समस्या हो जाती है। दरअसल माइग्रेन की समस्या का अब तक सही रीजन पता नहीं चल पाया है। इसलिए इसका कोई स्थाई इलाज भी नहीं है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से माइग्रेन की समस्या से राहत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं विस्तार से। यह भी पढ़ें:Constipation Problems: गैस,एसिडिटी ने कर दिया है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें मिलेगा आराम

गुड़ और दूध का सेवन करें

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उन लोगों के लिए दूध और गुड़ अच्छा होता है। रोज सुबह उठने के बाद खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मुंह में रखें और उसके ऊपर से ठंडा दूध पी लें। रोज सुबह इसके सेवन से माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलेगा।

अदरक का करें सेवन

अदरक में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उन लोगों के लिए भी अदरक लाभकारी होता है। जब भी माइग्रेन की वजह से सिरदर्द हो तब अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा लें और उसे चूसते रहें। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है।

हेड मसाज

माइग्रेन से परेशान लोगों के लिए हेड मसाज एक अच्छा ऑप्शन है। कहा जाता है कि माइग्रेन का दर्द होने पर अगर सिर, गर्दन और कंधों की तेल से मालिश की जाए तो राहत मिलती है। आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लौंग का सेवन करें

बता दें कि, लौंग भी माइग्रेन के लिए फायदेमंद होती है। जब भी माइग्रेन हो उस समय लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पी लें। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें:Oral Care In Diabetes: शुगर लेवल बढ़ने पर मसूड़ों से आने लगता है ब्लड, इस बीमारी में अच्छे से करें ओरल केयर दालचीनी का सेवन करें दरअसल दालचीनी एक प्रकार का मसाला होता है जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी।   Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है। यहाँ पढ़िए  -हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.