-विज्ञापन-

Home Remedies For Acne: मुंहासों ने बिगाड़ दी है चेहरे की खूबसूरती, तो ट्राई करें ये घरेलू टिप्स

Home Remedies For Acne: मुंहासों की वजह गलत खानपान और कई बार स्किन टाइप होती है। लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए ट्रीटमेंट भी लेते हैं जिसमें काफी पैसे खर्च होते हैं।

Home Remedies For Acne: यंग ऐज में मुंहासे की दिक्कत आम बात है। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग इन मुंहासों (Acne) की वजह से शर्मिंदगी का शिकार होते हैं। लेकिन कई बार ये मुंहासे 30 – 35 साल की उम्र में भी पीछा नहीं छोड़ते। कई बार तो ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि चेहरे की सुंदरता पर दाग लग जाता है। दरअसल इन मुंहासों की वजह गलत खानपान और कई बार स्किन टाइप होती है। लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए ट्रीटमेंट भी लेते हैं जिसमें काफी पैसे खर्च होते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताते हैं जो आपकी मुंहासों की समस्या को दूर कर सकते हैं।

Glowing skin tips: पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो ऐसे इस्तेमाल करें चुकंदर, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

आंवला और अदरक

आंवला (Amla) एक ऐसा फ्रूट है जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। तो दूसरी तरफ अदरक भी काफी गुणकारी होता है। यदि इन दोनों के रस को मिलाकर सेवन किया जाये तो डबल लाभ मिलता है। आंवला और अदरक का पीने से चेहरे में जबरदस्त निखार आता है और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

Katrina Kaif skin Care: कैटरीना कैफ जैसी ग्लोइंग स्किन की है चाह, तो अपनाएं ये दो टिप्स

नीम और शहद

नीम (Neem) का टेस्ट जितना कड़वा होता है, उसके लाभ भी उतने ही ज्यादा होते हैं। दरअसल नीम के पत्तों में मौजूद औषधीय और एंटी-बैक्टीरियल गुणों की वजह से चेहरे पर मौजूद पिंपल्स दूर हो जाते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी के बर्तन में तब तक रखना है जब तक कि उसका रंग न निकल जाए और फिर उस पानी को पी लें। अगर इस ड्रिंक की कड़वाहट को कम करना चाहते हैं तो उसमें शहद को मिक्स कर लें। बता दें कि शहद में भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी है।

Homemade Night Gel: चाहते हैं ग्लोइंग स्पॉटलेस स्किन, तो ऐसे बनायें होममेड नाईट जेल

ग्रीन टी और नींबू

ग्रीन टी और नींबू का नाम सुनते ही वेट लॉस रेमेडी याद आ जाती है। लेकिन हम आपको बता दें कि ये स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी है। इसके लिए ग्रीन टी में नींबू का रस निचोड़ लें और फिर इसे पी जाएं। नींबू में विटामिन सी और ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं। यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करें तो आपकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग बन जाएगी।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: रसोई में पाए जाने वाले हींग और काले नमक के लाभ जानकर होंगे हैरान, पेट की समस्या के लिए...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: हमारी रसोई (Kitchen) में पाए जाने वाले मसाले (spices) कई गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए...

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर जबरदस्त सुर्खियों में हैं। बीते दिन राखी ने अपनी प्यारी मां को...

Fig Kheer: अंजीर की खीर खाने से मिलते हैं कई सारे लाभ, जानें कैसे बनाएं ये टेस्टी डिजर्ट

Fig Kheer: जो लोग नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खाते हैं उनकी सेहत ठीक रहती हैं। वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here