-विज्ञापन-

High Cholesterol Level: हाथों में दिख रहे हैं ये लक्षण, तो आज ही चेक करवा लें कोलेस्ट्रॉल लेवल

High Cholesterol Level: हमारे शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। हाथों में दर्द होना कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन जब ये दर्द बार-बार होने लगे और बहुत तेज हो तो आप इस हल्के में न लें।

High Cholesterol Level: गलत खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कई बीमारियां हमें अपना शिकार बना रही हैं। अपने बीजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग अपने खाने-पीने का भी ध्यान नहीं रख पाते। दरअसल जब हम लगातार खाने-पीने में लापरवाही करते हैं तो इस दौरान हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) और हार्ट अटैक (Heart attack) जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में हमारे शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाती है और हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। आज हम आपको बताते हैं, कैसे पता लगाए की शरीर में कोलेस्ट्रॉल अपनी सीमा रेखा पार कर चुका है।

हाथों में दर्द होना

हाथों में दर्द होना कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन जब ये दर्द बार-बार होने लगे और बहुत तेज हो तो आप इस हल्के में न लें। क्योंकि ये एक संकेत हो सकता है की आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल लिमिट से पार हो चुका है। यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाये तो ऐसे में हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

अभी पढ़ें –Benefits Of Yoga For Headache: सिर दर्द से हैं परेशान तो करें ये तीन योगासन, मिलेगा आराम  

हाथों में हो रही झनझनाहट होना

अगर आपके हाथों में बार-बार झनझनाहट हो रही है तो आप सावधान हो जाए। दरअसल ऐसा तब होता है जब आपके हाथों की नसों में ब्लड आपूर्ति कम हो जाती है। इसलिए जब भी आपके साथ ऐसी दिक्कत हो तो तुरंत अपना कोलेस्ट्रॉल चेक करवाएं।

अभी पढ़ें –How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

स्किन का कलर चेंज होने पर

कोलेस्ट्रॉल के सही लेवल का पता लगाने के लिए आप अपने नेल्स चेक कर सकते हैं। यदि इनका रंग हल्का गुलाबी है तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक है लेकिन यदि इनका कलर चेंज हो रहा है और आपकी स्किन का कलर भी चेंज हो रहा है तो नजरअंदाज न करें और तुरंत अपना कोलेस्ट्रॉल चेक करवाएं। ऐसा न हो जाये की आपको लेने के देने पड़ जाये और आपकी तबियत ज्यादा बिगड़ जाये।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

घमंडी निकले Ranbir Kapoor! सेल्फी लेने पर फेंक दिया फैंस का फोन, वीडियो वायरल

Ranbir Kapoor Viral video: बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक फैंस...

Motorola 5G Phone: मात्र 999 रुपये में खरीदें मोटोरोला के धाकड़ 5जी फोन, मिल रहा बंपर ऑफर

Motorola 5G Phone: ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर इस समय इलेक्ट्रॉनिक सेल चल रही है। इस सेल में कई स्मार्टफोन को भारी डिस्काउंट के...

How To Make Potato Pancakes: ब्रेकफास्ट में है कुछ अलग खाने का मन तो ट्राई करें ‘Potato Pancakes’, ये है बनाने की रेसिपी

How To Make Potato Pancakes: जो लोग ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कुछ अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं हम आज उनके लिए एक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here