TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Tips: बढ़ती उम्र के साइन को करना है दूर, तो डाइट में शामिल करें ये जरूरी विटामिन

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में कई प्रकार की शारीरिक समस्या देखने को मिलती है। जिसकी वजह से उम्र से पहले ही वो कमजोरी फील करने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं जल्दी बूढी दिखने लगती हैं। हालांकि वो अपनी उम्र के साइन को छिपाने के लिए कई प्रकार के जतन करती हैं। लेकिन […]

Health Tips: बढ़ती उम्र के साइन को करना है दूर, तो डाइट में शामिल करें ये जरूरी विटामिन
Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में कई प्रकार की शारीरिक समस्या देखने को मिलती है। जिसकी वजह से उम्र से पहले ही वो कमजोरी फील करने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं जल्दी बूढी दिखने लगती हैं। हालांकि वो अपनी उम्र के साइन को छिपाने के लिए कई प्रकार के जतन करती हैं। लेकिन बावजूद इसके बुढ़ापा है की झलक ही जा है। लेकिन महिलाएं अपनी डाइट का ध्यान रखें और जरूरी विटामिन को अपनी डेली रूटीन डाइट का हिस्सा बना लें तो अपनी उम्र से भी छोटी लगने लगेंगी। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ जरूरी विटामिन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप लंबे समय तक जवान और हेल्दी रह सकती हैं।

कैल्शियम युक्त फूड लें Health Tips

महिलाओं को अपनी डाइट में कैल्शियम रिच फूड को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। जो महिलाएं कैल्शियम युक्त भोजन और प्रोडक्ट का सेवन करती हैं उनकी हड्डियां बहुत मजबूत बनी रहती हैं और जोड़ों के दर्द आदि की समस्या से बची रहती हैं। बता दें कि कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स, बीज, डेयरी प्रोडक्ट्स, मछली, बीन्स, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियों, सोयाबीन और टोफू का सेवन कर सकती हैं।

विटामिन डी

अक्सर महिलाओं में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी देखने को मिलती है। ऐसे में हर महिला को अपनी डाइट में विटामिन डी युक्त फूड का जरूर सेवन करना चाहिए। साथ ही धूप में भी जरूर बैठना चाहिए। आप विटामिन डी युक्त फूड के तौर पर डेयरी प्रोडक्ट, अंडा और फिश को विटामिन डी का बेहतर स्रोत माना जाता है।

विटामिन बी 12 Health Tips

बता दें कि विटामिन बी 12 को एनर्जी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। लेकिन जब उम्र बढ़ती है तो शरीर में विटामिन बी 12 की कमी देखने को मिलती है। आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, एनिमल प्रोडक्ट्स, चिकन, फिश, अंडा, मीट और खमीर जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.