---विज्ञापन---

Health Tips: खाना खाने के बाद ये आदतें बन सकती हैं आपके लिए मुसीबत, जानें विस्तार से

Health Tips: कई लोगों की आदत होती है की खाना खाने के तुरंत बाद ही वो बिस्तर पर लेट जाते हैं। जो एकदम गलत आदत है, ऐसा करने से सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल खाना खाने के तुरंत बाद लेटने से पेट से संबंधी बीमारिया (Stomach related diseases) हमें अपना शिकार बना […]

Health Tips
Health Tips

Health Tips: कई लोगों की आदत होती है की खाना खाने के तुरंत बाद ही वो बिस्तर पर लेट जाते हैं। जो एकदम गलत आदत है, ऐसा करने से सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल खाना खाने के तुरंत बाद लेटने से पेट से संबंधी बीमारिया (Stomach related diseases) हमें अपना शिकार बना लेती हैं। जो लोग खाना खाते ही लेट जाते हैं वो जल्दी से मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं की आपकी सेहत ठीक रहे और मोटापा आपसे दूर रहे तो हम आपको बता दें कि भूलकर भी खनन खाने के बाद ये गलतियां न करें।

स्मोकिंग न करें (Health Tips)

स्मोकिंग एक बुरी लत है, लेकिन जो लोग खाना खाने के बाद स्मोकिंग करते हैं उनकी सेहत (Health) पर बहुत बुरा असर पड़ता है। बता दें कि, कई लोग खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने के आदि होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। वैसे तो स्मोकिंग करना सेहत के लिए बहुत खराब होता है, इसलिए इसे कभी भी नहीं करना चाहिए। लेकिन खाना खाने के बाद तो खासतौर पर स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।

यह भी पढ़ें:Vitamin B12 deficiency: शरीर में दिखने वाले ये लक्षण इशारा है विटामिन B12 की कमी का, जानें विस्तार से

तुरंत बिस्तर पर न लेटें

बहुत से लोगों की आदत होती है की वो खाना खाने तुरंत बाद बिस्तर पर लेट जाते हैं। दरअसल ये बहुत बुरी आदत होती है। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है और साथ में ब्लड शुगर भी बढ़ता है। हमेशा खाना खाने के बाद लेटने के बजाए कम से कम 20 मिनट तक वॉक जरूर करें।

तुरंत बाद फल न खाएं

फल खाना एक अच्छी आदत होती और ये सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। लेकिन यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद फल कहते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए जब भी आप खाना खाएं तो उसके 3 घंटे बाद ही फल का सेवन करें।

यह भी पढ़ें:Health Tips: अक्सर क्यों फुल जाती हैं पैरों की नसें, जानें सही वजह

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 04, 2023 09:46 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.