TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Tips: सर्दी खांसी में नारियल पानी पीना सही है या गलत? सवाल का जवाब जानने के लिए पढ़ें आर्टिकल

Health Tips: खांसी जुकाम होना एक आम समस्या हो जो मौसम बदलने पर होना लाजमी है। ऐसे में आपने अक्सर अपने घर में या आसपास ये सुना ही होगा कि इस दौरान नारियल पानी पीना हानिकारक हो सकता है। अब सवाल ये उठता है कि इस बात में कितनी सच्चाई और कितनी नहीं। अगर आपके […]

Health Tips: खांसी जुकाम होना एक आम समस्या हो जो मौसम बदलने पर होना लाजमी है। ऐसे में आपने अक्सर अपने घर में या आसपास ये सुना ही होगा कि इस दौरान नारियल पानी पीना हानिकारक हो सकता है। अब सवाल ये उठता है कि इस बात में कितनी सच्चाई और कितनी नहीं। अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो हम इस आर्टिकल में आपके सवाल का जवाब लेकर आए हैं। आइए जानते हैं विस्तार से। यह भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो खाएं अंजीर, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

क्या कहती हैं एक्सपर्ट    (Health Tips)

ओनली माई हेल्थ में छपी रिपोर्ट के अनुसार डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी कहती हैं, “खांसी में नारियल पानी पीना नुकसानदायक होने के बजाय फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि नारियल पानी एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। नारियल पानी पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। यही नहीं, कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी नारियल पानी का उपयोग किया जा सकता है। जहां तक खांसी में नारियल पानी पीने की बात है, तो आप उसे बेझिझक पी सकते हैं"।

नारियल पानी पीने से मिलते हैं ये लाभ   

1. इम्यूनिटी बूस्ट होती है

डाइट एन क्योर की डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी के अनुसार, "खांसी होने पर नारियल पानी पिया जा सकता है, क्योंकि इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। दरअसल, नारियल पानी में विटामिन सी, विटामिन बी, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई मिनरल्स और विटामिंस होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करते हैं, जिससे खांसी ठीक होने में मदद मिलती है।"

2. गले को मिलता है आराम

आपको बता दें कि, डाइट एन क्योर की डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी आगे कहती हैं, " खांसी में नारियल पानी से तरह-तरह के लाभ मिलते हैं। हालांकि, यह सही है कि खांसी पर नारियल पानी का सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन खांसी होने पर नारियल पानी पीने से गले को काफी आराम मिलता है। यह भी पढ़ें:  दिल की सेहत का रखना है ख्याल तो करें ये 3 योगासन, नहीं रहेगी हार्ट अटैक की चिंता

3. हाइड्रेट रहते हैं   (Health Tips)

डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी का कहना है कि खांसी जुकाम होने पर नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। दरअसल बार-बार खांसने से गला सूख जाता है ऐसे में नारियल पानी पीने से गला तर रहता है।
Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.