TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Care: रहना है हेल्दी तो रोज करें कपालभाति और अनुलोम विलोम, जानें इन्हें करने का सही तरीका

Health Care: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है कई सारी दिक्कतें भी दिखने लगती हैं। जब हमारी उम्र बढ़ती है तो हमारे काम की गतिविधियां भी कम होने लगती हैं और शरीर में जकड़न होने लगती है। साथ ही ब्लड फ्लो भी धीमा हो जाता है जिसकी वजह से ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। ऐसे में […]

Health Care: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है कई सारी दिक्कतें भी दिखने लगती हैं। जब हमारी उम्र बढ़ती है तो हमारे काम की गतिविधियां भी कम होने लगती हैं और शरीर में जकड़न होने लगती है। साथ ही ब्लड फ्लो भी धीमा हो जाता है जिसकी वजह से ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। ऐसे में हमारे फेफड़े भी कमजोर हो जाते हैं, और कई सारी बीमारियां भी हमें अपना शिकार बना लेती हैं। अगर आप अपने आपको स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना अनुलोम विलोम और कपालभाति का अभ्यास कर सकते हैं। एक्सपर्ट भी इस बात की सलाह देते हैं, अगर आप अपनी हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं तो रोजाना इसका अभ्यास करें। आइए जानते हैं कि सभी को अनुलोम विलोम और कपालभाति का अभ्यास कैसे करना चाहिए।

ध्‍यान से करें इसकी शुरुआत Health Care

जब भी आप अनुलोम विलोम और कपालभाति करें तो सबसे पहले ध्यान से करें इसकी शुरूआत। इसके लिए आप सबसे पहले मैट पर आपने दोनों पैरों को मोड़कर पद्मासन, अर्ध पद्मासन या किसी भी उस मुद्रा में बैठें। इसके बाद ध्‍यान की मुद्रा बनाएं और गहरी सांस लें और छोड़ें, फिर अपनी आती जाती श्‍वांस पर ध्‍यान दें साथ में ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें।

कपालभाति

कपालभाति करने के लिए आप सबसे पहले किसी भी आरामदायक पोजीशन में बैठ जाएं। आप अगर पद्मासन या अर्धपद्मासन की मुद्रा में बैठें तो ज्यादा अच्छा होता है। इसे करते समय आप अपनी मेरुदंड को बिल्‍कुल सीधा रखें, क्योंकी यह एक फोर्स फुली एक्‍हेलेशन वाला योगाभ्‍यास है। अब गहरी सांस लें और अपने अंदर के तनाव और एंग्‍जायटी को ध्‍यान में लाते हुए सारी नकारात्‍मकता को सांस के साथ बाहर निकालने का प्रयास करें। फिर गहरी सांस लें फोर्स के साथ सांस को बाहर की तरफ निकालें और छोटी छोटी सांस लेते रहें। ऐसा आप लगातार 1 मिनट करें, फिर रिलैक्‍स करें।

अनुलोम विलोम Health Care

आप जब भी कपालभाति करें तो साथ में अनुलोम विलोम जरूर करें। इसके लिए आप सुखासन या किसी भी आरामदायक पोजीशन में बैठें और कमर गर्दन को सीधी रखें। अब तीसरी उंगली और अपने अंगूठे की मदद से एक नाक को बंद करें और गहरी सांस लें। यहां हम 5 की गिनती तक इन्‍हेल, 5 की गिनती तक होल्‍ड और 5 की गिनती तक एक्‍हेल करेंगे। इस तरह 4 चक्र करें, पहले, दाहिनी नाक बंद करें और बाएं नाक से सांस लें। फिर दाहिने नाक से सांस को छोड़ दें। इसके बाद दाहिने नाक से सांस लें, होल्‍ड करें और सांस निकालें। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.