Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Health Care Tips: हरे टमाटर के लाभ जानकर जाएंगे चौंक, इनसे मिलते हैं सेहत को कई सारे लाभ

Health Care Tips: लाल-लाल टमाटर खाने में जितने टेस्टी लगते हैं उतने ही सेहत के लिए भी अच्छे होते होते हैं। इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। टमाटर से न सिर्फ सब्जी का टेस्ट बढ़ता है बल्कि लोग इन्हें सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं। वैसे तो लाल टमाटर […]

Health Care Tips: हरे टमाटर के लाभ जानकर जाएंगे चौंक, इनसे मिलते हैं सेहत को कई सारे लाभ
Health Care Tips: हरे टमाटर के लाभ जानकर जाएंगे चौंक, इनसे मिलते हैं सेहत को कई सारे लाभ

Health Care Tips: लाल-लाल टमाटर खाने में जितने टेस्टी लगते हैं उतने ही सेहत के लिए भी अच्छे होते होते हैं। इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। टमाटर से न सिर्फ सब्जी का टेस्ट बढ़ता है बल्कि लोग इन्हें सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं। वैसे तो लाल टमाटर सलाद में खाए जाते हैं लेकिन इन दिनों कई जगहों पर हरे टमाटर का भी सलाद सर्व किया जा रहा है। जिसे खाने से पहले लोग ये सोचने लगते हैं की ये तो कच्चे हैं।

दरअसल जब टमाटर कच्चा होता है तो वो हरे रंग का होता है। लेकिन जब वो पकने लगता है तो लाल हो जाता है। जो खाने में बहुत अच्छा लगता है। लेकिन आपको बता दें कि हरे टमाटर में भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। हरा टमाटर विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, हरे टमाटर को कई प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्यून सिस्टम से लेकर आंखों की रोशनी तक बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। कई लोगों को हरे टमाटर के फायदों के बारे में नहीं पता होता इसलिए वो इसका सेवन करने से परहेज करते हैं। लेकिन आज के आर्टिकल को पढ़ने के बाद से लोग लाल टमाटर को छोड़ हरे टमाटर खाना शुरू कर देंगें। आइए जानते हैं हरे टमाटर के लाभ।

हरे टमाटर के लाभ

इम्यूनिटी मजबूत करे

बता दें कि हरे टमाटर में विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ये तो सभी को पता है कि विटामिन सी से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। ऐसे में जो लोग अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करना चाहते हैं वो रोज हरे टमाटर का सेवन करें।

वजन कम करे हरा टमाटर

जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए हरा टमाटर बहुत अच्छा होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने का काम बखूबी करता है।

हड्डियों को मजबूत को करे मजबूत

हरे टमाटर में कई प्रकार के गुण छिपे हुए हैं। जैसे इसमें मौजूद विटामिन K हमारी हड्डियों को मजबूत करने का काम बखूबी करता है। इससे मजबूत हड्डियों के साथ-साथ डेंसिटी भी बढ़ती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

लाल टमाटर से अच्छा होता है हरा टमाटर। इसमें बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है। जो हमारी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह हेल्दी व्हाइट ब्लड सेल्स बनाकर आंखों को हेल्दी रखता है।

ब्लड प्रेशर कम करे हरा टमाटर

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए हरा टमाटर बहुत लाभदायक होता है। इसमें सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो ब्लड प्रेशर कम करने में अच्छा होता है।

स्किन का रखें ख्याल

बता दें कि हरा टमाटर एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और स्किन हेल्दी भी रहती है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा

डायबिटीज के मरीज कुछ भी खाने से पहले कई बार सोचते हैं। क्योंकि खाने में जरा सी लापरवाही उनकी सेहत को बिगाड़ सकती है।ऐसे में इनके लिए हरे टमाटर का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि हरे टमाटर में कई ऐसे तत्व मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 05, 2023 10:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.