Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Health Care: पैरों के दर्द से हैं बेहाल, तो ये तीन घरेलू उपाय देंगे जल्द राहत

Health Care: वैसे तो हमारे शरीर (Body) का हर अंग बड़ा महत्वपूर्ण होता है। लेकिन अगर बात पैरों (Feet) की करें तो इनके बिना तो हम कुछ कर ही नहीं सकते। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक पैर ही सबसे ज्यादा थकते हैं। क्योंकि सारा दिन काम का भार हमारे पैरों पर ही […]

Health Care
Health Care

Health Care: वैसे तो हमारे शरीर (Body) का हर अंग बड़ा महत्वपूर्ण होता है। लेकिन अगर बात पैरों (Feet) की करें तो इनके बिना तो हम कुछ कर ही नहीं सकते। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक पैर ही सबसे ज्यादा थकते हैं। क्योंकि सारा दिन काम का भार हमारे पैरों पर ही रहता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में पैरों में दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल गठिया या अन्य परेशानियों की वजह से ये समस्या बहुत ज्यादा होती है। आज हम उन लोगों के लिए जो इस दर्द से परेशान हैं कुछ खास घरेलू उपाय लेकर आये हैं। आइये जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में।

नीलगिरी के तेल का करें इस्तेमाल

सर्दियों में होने वाले पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए नीलगिरि के तेल का इस्तेमाल काफी लाभकारी है। रात को सोने से पहले नीलगिरि के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर लगाने से आराम मिलता है। बस आपको इस काम को लगातार करना है, इससे पैरों की नसें ठीक रहती हैं कर दर्द दूर हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Health tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही होने लगता है सिर में दर्द, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नसों में हो रहे दर्द से राहत पहुंचाने का काम बखूबी करते हैं। जब पैर का दर्द सताने लगे तो हल्दी को सरसों के तेल में पकाकर लगाने से दर्द में राहत मिलता है। आप हल्दी का दूध भी पी सकते हैं ये भी आपके अंदरूनी दर्द को दूर कर आराम देता है।

यह भी पढ़ें:Foot Massage: हील्स पहनने के बाद होने लगता है तलवों में दर्द, तो ऐसे करें मसाज

अरंडी के तेल का करें इस्तेमाल

अरंडी का तेल भी बहुत लाभकारी होता हैं। इसके इस्तेमला से दर्द से राहत पाई जा सकती है। दरअसल अरंडी के तेल को दर्द का रामबाण इलाज माना जाता है। आप अरंडी के तेल से पैरों की मालिश करें। ऐसा नियमित रूप से करने से काफी आराम मिलता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Jan 27, 2023 10:22 AM