---विज्ञापन---

Health Care: हाथ-पैरों में होने वाली झुनझुनी को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health Care: अक्सर कई लोगों को हाथ पैर में सुन्नपन की दिक्कत होती है। जब हम लोग बहुत देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहते उस दौरान हमारे हाथ पैरों में झुनझुनी सी फील होने लगती है और सुन्नपन हो जाता है। लोग इसे आम प्रॉब्लम समझकर ध्यान नहीं देते लेकिन आपको पता हो […]

Health Care: हाथ-पैरों में होने वाली झुनझुनी को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
Health Care: हाथ-पैरों में होने वाली झुनझुनी को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health Care: अक्सर कई लोगों को हाथ पैर में सुन्नपन की दिक्कत होती है। जब हम लोग बहुत देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहते उस दौरान हमारे हाथ पैरों में झुनझुनी सी फील होने लगती है और सुन्नपन हो जाता है। लोग इसे आम प्रॉब्लम समझकर ध्यान नहीं देते लेकिन आपको पता हो कि ये बहुत गंभीर समस्या हो सकती है। साथ चींटियों के या सुई चुभने जैसी सेंसेशन महसूस होती है।

दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में ब्लड फ्लो ठीक से नहीं हो पाता है। लेकिन जैसे ही हम नार्मल पोजीशन में आते हैं, तो ब्लड सर्कुलेशन फिर से शुरु हो जाता है और सनसनी बंद हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, हाथ-पैर सुन्न होना कुछ मामलों में किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत भी हो सकते हैं? आज के आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि सुन्नपन और हाथ-पैरों में झुनझुनी होना किन बीमारियों का संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

और पढ़िए – Health Care With Mint: खुशबूदार पुदीना टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी है वरदान, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

नस दबने का है संकेत Health Care

हमारे शरीर में असंख्य नसों का जाल फैला हुआ है। जब शरीर में उनमें से कोई भी एक नस दब जाती है तो इससे हाट पैरों में सुन्नपन और झुनझुनी की समस्या होने लगती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के संपर्क करना चाहिए। वरना ये परेशानी बढ़ सकती है। जब ये परेशानी बढ़ जाए तो अन्य परेशानियां और बीमारियां भी आपको अपनी गिरफ्त में ले लेती है।

डायबिटीज का है संकेत

डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। बता दें कि जब ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है, तो इससे तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचता है। यह अवस्था पेरीफेरल न्यूरोपैथी के नाम से जानी जाती है। हाथों और पैरों में सुन्न होना या झुनझुनी सी फील होना डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों में से एक है। अगर आपको ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो हल्के में न लें। बल्कि समय रहते डॉक्टर से सलाह लें और इसका इलाज करवाएं।

डिस्क स्लिप होना का है इशारा Health Care

डिस्क स्लिप की समस्या होने पर बहुत ही दर्द और परेशानी बढ़ जाती है। लेकिन ये समस्या पहले से ही कुछ इशारा देने लगती है जिससे पता चल जाता है की आपकी रीढ़ की हड्डी में दिक्कत हो गई है। दरअसल रीढ़ की हड्डी में दिक्कत होने पर आपके हाथ पैरों में सुन्नपन फील होने लगती है। ये तो सभी को पता है की रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर का अहम हिस्सा है अगर इसमें दिक्कत आ जाए तो इंसान जिंदगी भर के लिए बिस्तर पर आ सकता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 15, 2023 09:38 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.