TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Care:अचानक हो गया है BP High तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं तो बढ़ सकती है मुसीबत

Health Care: ऐसे बहुत से लोग हैं जो हाई बीपी की समस्या का सामना कर रहे हैं। दरअसल बाहर के खाने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से हाई बीपी की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। अगर समय रहते इस समस्या का समाधान कर लिया जाए तो ठीक है वरना की बार इसकी वजह […]

Health Care: ऐसे बहुत से लोग हैं जो हाई बीपी की समस्या का सामना कर रहे हैं। दरअसल बाहर के खाने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से हाई बीपी की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। अगर समय रहते इस समस्या का समाधान कर लिया जाए तो ठीक है वरना की बार इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार ऐसा होता है कि हमें पता ही नहीं चलता कि हमारा बीपी हाई हो गया है और लापरवाही की वजह से हम हॉस्पिटल के बेड पर पहुंच जाते हैं। आपको मालुम हो कि हाई बीपी होने पर ऐसा क्या करें कि आपको तुरंत आराम मिल जाए। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लोगों को मालुम ही नहीं होता कि हाई बीपी होने पर शुरुआती ट्रीटमेंट कैसे करें कि स्थिति जल्दी सामान्य हो जाए ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अगर कभी आपके या फिर आपके आसपास के लोगों के साथ ऐसा हो तो आप नीचे बताए गए काम जरूर से कर लें। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से।

हाई बीपी के लक्षण

सिर घूमना या चक्कर आना धड़कन बढ़ना सांस लेने में समस्या होना भयानक सिरदर्द नाक से ब्लड आना बहुत अधिक थकान लगना और कंफ्यूजन सीने में दर्द धुंधला दिखने लगना

क्या करें अगर हो जाए बीपी हाई

भीड़ से दूर हो जाएं

अगर किसी की बीपी हाई हो जाए तो आप तुरंत भीड़ से अलग हट जाएं। मालुम हो कि जब बीपी हाई होता है तो भीड़ के कारण घबराहट बढ़ सकती है। इसके अलावा लोगों की आवाज और ट्रैफिक इत्यादि का शोर ब्रेन पर अतिरिक्त प्रेशर डालता है, जो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का सबसे बड़ा कारण होता है।

बाहर की ताजी हवा में बैठें

बीपी हाई होने पर आप तुरंत ही बाहर की ताजी व खुली हवा में बैठ जाएं। अगर बाहर जाना पॉसिबल न हो तो आप एसी या फैन ऑन कर लें। ऐसा करने से आपको सांस लेने में दिक्कत नहीं होगी और आराम मिल जाएगा।

 गहरी और लंबी सांसें लें

इस बात का ध्यान रखें कि बीपी हाई होने पर आप गहरी सांस लेते समय नाक से सांस भरें और मुंह से निकालें। ऐसा करने से आपको तनाव मुक्त होने और ब्रीदिंग को नॉर्मल करने में मदद मिलेगी। इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा इससे हार्ट बीट और ब्लड फ्लो जल्दी कंट्रोल होंगे।

ठंडा पानी पिएं

बीपी हाई होने पर आप ठंडा पानी पिएं। जब भी आपको ऐसा लगे कि आपका बीपी हाई हो रहा है तो तुरंत ही एक गिलास ठंडा पानी पिएं। ऐसा करने से आपको सांस लेने में कुछ सहजता होगी और आराम मिल जाएगा।

ठंडी चीजों का सेवन करें

जिसे भी बीपी हाई की दिक्कत है वो लोग ठंडी चीजों का सेवन करें। दरअसल गर्म चीजों का सेवन करने से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है। ठंडी चीजों के रूप में आप आइसक्रीम, जूस आदि का सेवन कर सकते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.