---विज्ञापन---

Gas Pain: खतरनाक गैस के दर्द से भी अब मिलेगा छुटकारा, आपके Kitchen में ही है इसका इलाज

Gas Pain: अक्सर लोगों के पेट में अचानक से दर्द हो जाता है। वैसे तो पेट दर्द होना आम बात है लेकिन कई बार जब अचानक से पेट में दर्द हो जाए तो लोग सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसा क्यों हुआ होगा। इसी सोच में लोग अपने खाने पीने की भी कैलकुलेशन करने […]

Gas Pain, Health Tips, Home Remedies

Gas Pain: अक्सर लोगों के पेट में अचानक से दर्द हो जाता है। वैसे तो पेट दर्द होना आम बात है लेकिन कई बार जब अचानक से पेट में दर्द हो जाए तो लोग सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसा क्यों हुआ होगा। इसी सोच में लोग अपने खाने पीने की भी कैलकुलेशन करने लगते हैं कि उन्होंने ऐसा क्या खाया कि पेट में दर्द होने लगा है। दरअसल पेट में गैस होने पर भी बहुत तेज दर्द होता है जिसका लोगों को पता ही नहीं चलता।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर अचानक से आपके पेट में दर्द होने लगे तो आप जान लें कि आप कौन से घरेलू उपाय करें कि तुरंत पेट दर्द में राहत मिल जाए। आइए आज हम जानते हैं कि गैस होने पर कैसे पता लगाएं कि आपके पेट में गैस हो गई है और उससे कैसे निजात पाएं ताकि आपको आराम मिल जाए।

गैस होने के क्या हैं लक्षण?

पेट में दर्द होना
डकार आना
छाती में दर्द होना
पेट का फूलना

गैस से बचाव के घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

गैस की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। इसके पीते ही आपको गैस की समस्या से तत्काल आराम मिलता है। यह एक तरह से इनो का काम करता है।

हींग

ये तो सभी को पता है की हींग खाने के टेस्ट बढ़ाती है लेकिन क्या आपको पता है कि हींग के इस्तेमाल से आप गैस जैसी समस्या से भी बच सकते हैं। अगर आपके पेट में गैस हो गई है तो आप एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं। इसके अलावा आप हींग को पानी में घोलकर नाभि पर भी लेप लगा सकते हैं इससे भी गैस में तुरंत आराम मिलता है।

दूध और काली मिर्च

काली मिर्च हर किसी के किचन में मौजूद होती है। ये कई प्रकार के गुणों से भरपूर होती है। अगर आपके पेट में गैस हो गई है तो आप आराम पाने के लिए दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं।

अजवाइन

अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो रसोई में पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से खाने के टेस्ट को बढ़ाया जा सकता है। अगर आपके पेट में गैस हो गई है तो आप एक गिलास गर्म पानी के साथ आधा चम्मच अजवाइन खा लें इससे तुरंत आराम मिल जाता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 12, 2023 12:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.