---विज्ञापन---

Eye Care Tips: आंखों की जलन और थकान को दूर करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

Eye Care Tips: आंखें सभी के लिए बहुत जरूरी होती हैं। इनके बिना जीवन में सिर्फ अंधेरा ही अंधेरा रहता है। कई बार बहुत देर तक स्क्रीन के आगे काम करने से और प्रदूषण के कारण आंखों में समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से हमारी आंखें थकी हुई सी रहती है। जब आंखों में […]

Eye Care Tips: आंखों की जलन और थकान को दूर करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू इलाज, तुरंत मिलेगा आराम
Eye Care Tips: आंखों की जलन और थकान को दूर करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

Eye Care Tips: आंखें सभी के लिए बहुत जरूरी होती हैं। इनके बिना जीवन में सिर्फ अंधेरा ही अंधेरा रहता है। कई बार बहुत देर तक स्क्रीन के आगे काम करने से और प्रदूषण के कारण आंखों में समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से हमारी आंखें थकी हुई सी रहती है। जब आंखों में थकान सी हो तो बहुत तेज दर्द, चुभन की समस्या होने लगती है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय है जिन्हें करने से आप अपनी आंखों की थकान को दूर कर सकते हैं।

एक्सपर्ट का कहना है कि, अधिक तनाव होने की वजह से कई बार आंखों में जलन, फोकस करने में परेशानी, ड्राइनेस, आंखों से पानी आना, डबल विजन, साफ नजर नहीं आना, गर्दन, कंधे या बैक में दर्द आदि हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें, और अपनी आंखों को रेस्ट दें। इसके अलावा कुछ सिंपल घरेलू उपाय भी हैं जो आपके बहुत काम के हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

गुलाब जल का इस्तेमाल करें  Eye Care Tips

गुलाब जल भी आंखों की थकान को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप कॉटन पैड में गुलाबजल डालें और होनी थकी हुई आंखों के ऊपर रख लें और 20 मिनट तक आंखें बंद करके रेस्ट करें। आप चाहें तो इस दौरान स्किन केयर के लिए कोई फेस पैक भी अप्लाई कर सकती हैं।

ठंडा दूध भी होता है लाभदायक

कई बार बहुत देर तक स्क्रीन के आगे काम करने से हमारी आंखें थक जाती है (Eye Care Tips)। ऐसे में आप इन्हें आराम देने के लिए ठंडे दूध का इस्तेमाल आकर सकते हैं। आपको करना ये है कि एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लेना है और कॉटन पैड को दूध में भिगोकर आंखों के ऊपर रखना है। और थोड़ी देर के लिए रेस्ट करना है। इससे थकी हुई आंखें अच्छा फील करती हैं।

खीरे का करें इस्तेमाल  Eye Care Tips

खीरा भी हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी आंखें ठंडा-ठंडा फील करेंगी। इसके लिए आपको खीरे के दो स्लाइस लेने हैं और उन्हें अपनी आंखों पर रख लेना है। इसके बाद आप आराम से लेट जाएं। आपको बता दें कि इससे आंखों की थकान भी दूर होगी और डार्क सर्कल की समस्या से भी निजात मिलती है।

आलू का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आप आलू का इस्तेमाल करके भी अपनी आंखों को ख्याल रख सकते हैं। इसके लिए आप आलू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आलू की स्लाइस का भी इस्तेमाल करने से भी आराम मिलता है।

ठंडे पानी से धोएं आंखें

ये सबसे जरूरी कर अहम बात है कि आंखों की सफाई करने से भी थकान दूर होती है। जब भी आपकी आंखें थका हुआ फील करें तो ठंडे पानी से उन्हें अच्छे से धो लें। इससे साड़ी धुल मिटटी बाहर आ जाती है और बहुत आराम मिलता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

 

First published on: Mar 04, 2023 03:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.