Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits Of Neem: नीम के पत्ते आपके सेहत के लिए हैं लाभदायक, खाते ही बीमारी हो जाएगी छूमंतर

Benefits Of Neem: आयुर्वेद में नीम को कमाल की औषधि माना गया है। बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। सुबह खाली पेट नीम के पत्ते खाने से आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है। नीम के पत्तों में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है। इसके फल से लेकर […]

Benefits Of Neem
Benefits Of Neem

Benefits Of Neem: आयुर्वेद में नीम को कमाल की औषधि माना गया है। बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। सुबह खाली पेट नीम के पत्ते खाने से आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है। नीम के पत्तों में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है। इसके फल से लेकर बीज, तेल, पत्तियां, जड़ ये सारी चीजें स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती हैं। नीम की पत्तियों का स्वाद भले ही कड़वा होता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं।आयुर्वेद में तो सैकड़ों सालों से नीम का उपयोग होता आ रहा है। मेडिकल साइंस भी अब नीम का इस्तेमाल कई दवाइयां बनाने में करने लगी है।

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमंद

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant),एंटी-बैक्टीरियल(anti-bacterial),एंटी-फंगल(anti-fungal) जैसे गुण पाए जाते हैं,जो इम्यूनिटी सिस्टम(Immunity system) को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। नीम आपके शरीर को कई संक्रमण से दूर रखाता है।नीम के पत्ते बैक्टीरिया(Bacteria)को नष्ट कर सकते हैं और आपके इम्यूनिटी को बूस्ट कर देते हैं।

और पढ़िए –Beauty Sleep Benefits: खूबसूरत त्वचा के लिए ब्यूटी स्लीप है जरूरी, जानें फायदे

डाइजेशन बेटर करता हैं

डाइजेशन के लिए सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सुबह खाली पेट नीम के पत्तों को खाने से डाइजेशन (Digestion)अच्छा रहता हैं,जिससे पेट साफ होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है ।नीम की तासीर ठंडी होती है और इसलिए यह पेट में एसिडिटी,सीने में जलन और डाइजेशन से जुड़ी कई और समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज वालों के लिए हैं असरदार

डायबिटीज के मरीजों के लिए नीम की पत्तियां रामबाण का काम करती हैं। ये इसे कंट्रोल करने में बेहद मदद करती हैं। रोज सुबह नीम के पत्ते खाने से ये आपका शुगर लेवल को कंट्रोल में रहता है। नीम शरीर में ग्लूकोज लेवल को मैनेज करता है। डायबिटीज(Diabetes) के मरीजों को सुबह खाली पेट 6-7 नीम की पत्तियां खानी चाहिए। इसके अलावा पानी में पत्तों को उबाल कर पानी पिएं या पत्तों का रस निकालकर पिएं।

और पढ़िएPalak Benifits: ठंड के मौसम में पालक खाने से गंभीर बीमारियां हो जाती हैं छू-मंतर, आज ही करें डाइट में शामिल

स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन के लिए नीम को बहुत लाभकारी माना गया है। नीम के पत्तों के सेवन से खून शुद्ध होता हैं जिससे हमें क्लीयर स्किन मिलती है। नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जलन और त्वचा में किसी भी तरह की समस्याओं को दूर करने में बहुत असरदार होता है। नीम की पत्तियां खून को डिटॉक्स(Detox) करने के काम आती हैं। खून साफ होने से स्किन से जुड़ी सभी दिक्कतें खत्म होती हैं और आपकी स्किन चमकने लगती है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 16, 2022 07:58 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.