-विज्ञापन-

अमरूद को रोज खाने से मिलते हैं ये फायदें, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है,जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

Benefits Of Having Guava: बाजार में इस समय नए सीजन के फल आने लगे हैं। अमरूद एक ऐसा फल है जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लोग अपने घर में इसका पेड़ भी लगाते हैं। अमरूद की तासीर ठंडी होती है। अमरूद हमारे पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का सबसे बढ़िया इलाज है। अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं।

डाइजेशन करता है बेहतर

अगर आप भी पेट दर्द से परेशान रहते हैं या फिर आपको डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत है तो आप अपनी डाइट में अमरूद शामिल कर लें। रोजाना अमरूद खाने से आपका डाइजेशन बेटर होने लग जाता है। इसे खाने से आपका पेट सुबह के समय आराम से साफ हो जाता है। अगर आपके पेट में कीड़े हो गए हों तो अमरूद का सेवन फायदेमंद होता है।

और पढ़िएPalak Benifits: ठंड के मौसम में पालक खाने से गंभीर बीमारियां हो जाती हैं छू-मंतर, आज ही करें डाइट में शामिल

दिल की बीमारियां भी होती हैं कम

अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट में अमरूद जरूर शामिल करना चाहिए। अमरूद में पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो हमारे दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा साबित होता है। अमरूद खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

वजन कम करने में मददगार

अमरूद प्रोटीन, विटामिन और फाइबर इनटेक से समझौता किए बगैर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। अमरूद खाने के बाद पेट भी भर जाता है और कैलरी इनटेक भी कम होता है। कच्चे अमरूद में केला, सेब, संतरा और अंगूर जैसे दूसरे फलों के मुकाबले काफी कम शुगर होती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

अमरूद में विटमिन A होता है जिसके कारण ये आंखों की रोशनी के लिए बूस्टर का काम करता है। अमरूद खाने से ना केवल आई-साइट बेहतर होती है, बल्कि ये आंखों में होने वाली बीमारी जैसे की मोतियाबिंद (cataract of eye)और मस्कुलर डिकंजेशन (Muscular decongestion) से भी बचाता है।

और पढ़िए –Chokha Recipe: लिट्टी के साथ बनाएं हरी मटर का ये स्पेशल चोखा, स्वाद हो जाएगा दोगुना

वायरल को रखता है कोसो दूर

दूसरे फलों की तुलना में अमरूद में काफी मात्रा में विटमिन सी और आयरन होता है। ये हमारे शरीर को वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है। कच्चे अमरूद का रस या फिर अमरूद की पत्तियों का काढ़ा फेफड़ों में मौजूद कफ को बाहर निकालने के साथ हमें स्वस्थ भी रखता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

BP Low Problem: बीपी लो है तो न करें ये योगासन, पड़ सकते हैं लेने के देने

BP Low Problem: आजकल के समय में कई सारी परेशानियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन जो लोग योग (Yoga) के रास्ते पर...

Health Problems: जीभ का बदलता रंग इशारा है इन बीमारियों का, जानें विस्तार से

Health Problems: हमारी जीभ (Tongue) हमारी सेहत का हाल बताने का काम बखूबी करती है। जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो...

Green Chilli Pickle Recipe: हरी मिर्च का अचार खाने के शौकीन हैं तो, घर पर बनाएं इंस्टेंट अचार

Green Chilli Pickle: अचार (Pickle) सभी को बेहद पसंद होता है। ये खाने के जायके को बढ़ा देता है। जो लोग चटपटा खाने के...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here